Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय

वैसे तो हमारे शरीर के हर हिस्से पर बाल होते हैं, लेकिन कुछ जगह के बाल हमारी खूबसूरती पर दाग साबित होते हैं। ऐसे में उन्हें शेविंग और थ्रेड के जरिए हर महीने हटाना पड़ता है। जिसमें बेहद तकलीफ दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर हम ये कहें कि आप कुछ घरेलू उपायों से बिना किसी दर्द के ही अपने अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं, तो आपको शायद यकीन नहीं होगा।

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय

Hair Removal Tips

वैसे तो हमारे शरीर के हर हिस्से पर बाल (Hair) होते हैं, लेकिन कुछ जगह के बाल हमारी खूबसूरती पर दाग साबित होते हैं। ऐसे में उन्हें शेविंग और थ्रेड के जरिए हर महीने हटाना पड़ता है। जिसमें बेहद तकलीफ दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर हम ये कहें कि आप कुछ घरेलू उपायों (Home Made Tips) से बिना किसी दर्द के ही अपने अनचाहे बालों (Unwanted Hair) से छुटकारा पा सकते हैं, तो आपको शायद यकीन नहीं होगा। इसलिए आज हम आपको ऐसे ही घर में रोजमर्रा के जीवन में उपयोग होने वाली घरेलू चीजों से अनचाहे बालों को हटाने वाले उपाय (Hair Removal Tips) बता रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप भी खूबसूरत और मुलायम त्वचा पा सकते हैं।

Tips : ये है चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का सही तरीका, बरतें कुछ सावधानियां

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय :

1. बेसन

अगर आपके चेहरे यानि माथे, कानों के पास और ऊपरी होंठ पर बाल ज्यादा आते हैं, तो ऐसे में आप रोजाना या हफ्ते में 2-3 बार बेसन में एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं, फिर बालों वाली जगह पर लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए बेसन-हेल्दी के पेस्ट को हटाएं और ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

2. लाल मसूर की दाल

चेहरे के बाल हटाने के लिए सबसे पहले लाल मसूर की दाल को रात भर के लिए भिगों दें फिर एक मिक्सर की मदद से पीस लें और उसमें नींबू का रस, शहद, आलू का रस और एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर पेस्ट बना लें और अनचाहे बालों को हटाने के लिए लगाएं और सूखने के बाद मसाज करते हए दाल के पेस्ट को हटाएं। इसके बाद चेहरा धो लें।

5 टिप्स : अनचाहे बालों से 5 मिनट में ऐसे पाएं छुटकारा

3. नारियल का तेल

नारियल तेल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। अगर आपको अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए नारियल तेल को गुनगुना करें और उसमें हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे का साथ हाथ-पैरों पर लगाएं। कुछ देर बाद हल्की मसाज से सारे अनचाहे बालों को हाथों से मसाज करते हुए हटाएं।

4. हल्दी

हल्दी एंटीबॉयोटिक और एंटीफंगल गुणों वाली सबसे उपयोगी मसाला है, जो हमारी सेहत का ख्याल रखने के साथ ही चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है। आमतौर पर लोग हल्दी से बना फेसपैक इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हल्दी से आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों को भी हटा सकती हैं। हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे के अनचाहे बाल हटने के साथ ही उनकी ग्रोथ को भी कम करता है। इसके साथ ही चेहरे की रंगत भी निखारने का काम करती है हल्दी।

5. कच्चा पपीता

आपने आज तक पपीते के फेस मास्क का यूज किया होगा। लेकिन पके पपीते की ही तरह, कच्चा पपीता भी बेहद फायदेमंद होता है। कच्चे पपीते में पैपेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो बालों के रोम छिद्र को बंद कर देता हैं जिससे बालों की ग्रोथ रूक जाती है। कच्चे पपीते से चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक बॉउल में दो बड़े चम्‍मच पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर पेस्‍ट बना लें। इसके बाद लगभग 15 मिनट के लिए सूखने दें। पेस्ट के सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर चेहरा पानी से धो लें।

Share it
Top