Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बार-बार होने वाली आंखों की ईचिंग से हैं परेशान, तो ये स्टेप्स करें फॉलो

त्योहारों के बाद शादी के सीजन की शुरूआत हो रही है ऐसे में सभी खूबसूरत दिखने के लिए अक्सर मेकअप का सहारा लेते हैं। उनमें भी आंखों पर किया जाने वाला खास मेकअप । जिसमें थोड़ा सा आईलाइनर ,काजल और मस्कारा लगाने से ही एक परफेक्ट लुक मिल जाता है।

बार-बार होने वाली आंखों की ईचिंग से हैं परेशान, तो ये स्टेप्स करें फॉलो
X

त्योहारों के बाद शादी के सीजन की शुरूआत हो रही है ऐसे में सभी खूबसूरत दिखने के लिए अक्सर मेकअप का सहारा लेते हैं। उनमें भी आंखों पर किया जाने वाला खास मेकअप । जिसमें थोड़ा सा आईलाइनर ,काजल और मस्कारा लगाने से ही एक परफेक्ट लुक मिल जाता है।

लेकिन, कई बार हमारी आंखों को खूबसूरत बनाने वाला मेकअप ही आंखों को रूलाने की वजह बन जाता है। ऐसे में आज हम आपकी ही आंखो के मेकअप से जुड़ी परेशानियों से संबंधित सवाल एक्सपर्ट से जाने हैं और आपको उनके बारे में बता रहे हैं...

यह भी पढ़े : पिम्पल दूर करने के घरेलू नुस्खे: महंगी क्रीम से मिलेगा छुटकारा, चेहरा करेगा ग्लो

1.मुझे आईलाइनर लगाने का शौक है, लेकिन मैं जब भी आईलाइनर लगाती हूं तो आईलिड पर ईचिंग होती है, जिस वजह से मेरा लाइनर भी खराब हो जाता है। मुझे किस तरह का आईलाइनर लगाना चाहिए? - पारुल, दुर्ग

सेंसिटिव आंखों पर मेकअप करने के बाद आंखों में सूखापन और खुजली जैसी प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। आप जब कभी आंखों पर आईलाइनर का इस्तेमाल करें तो आंखों के अंदर लगाने की बजाय इसे बाहर लैशलाइन की तरफ लगाएं।

आजकल मार्केट में सेंसिटिव आंखों के लिए कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं। साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि आई मेकअप प्रोडक्ट खराब होने पर उनका इस्तेमाल न करें। मेकअप को सोने से पहले रिमूवर या क्लींजर से क्लीन जरूर करें।

2.मेरी उम्र 20 साल है, मेरे फेस पर छोटे-छोटे दाने निकल आए हैं। इन्हें दूर करने का घरेलू उपाय बताएं। - सीमा, रायपुर

पहले तो यह पता करना होगा कि माथे पर ये दाने किस तरह के हैं- फुंसियों वाले हैं या फिर सीजन वाले। अगर वाइट हेड की तरह हैं तो मक्के का आटा और चोकर मिलाकर स्क्रब की तरह लगाएं और रगड़कर साफ करें। धीरे-धीरे दाने कम हो जाएंगे और स्किन भी साफ हो जाएगी।

3.मेकअप करते वक्त आईशैडो परफेक्ट तरीके से नहीं लगा पाती हूं। आईशैडो लगाने का तरीका बताएं। -शैली, रोहतक

सबसे पहले आई प्राइमर लगाएं, यह ना सिर्फ आपके आईशैडो को लंबे वक्त तक खराब होने से बचाता है साथ ही आईशैडो को ब्राइट और वाइब्रेंट लुक भी देता है। प्राइमर लगाने से पहले आईलीड को अच्छी तरह कॉटन से साफ जरूर कर लें। प्राइमर लगाने के बाद अंगुलियों की मदद से आईशैडो बेस को आईलिड्स पर लगाएं। आपके आईशैडो को चिपकने में भी मदद करता है।

आईशैडो को ब्राइट लुक देने के लिए पहले एक कोट अप्लाई करें और दो मिनट बाद दूसरा कोट लगाएं। इससे आपको खूबसूरत लुक मिलेगा। अगर आप ग्रीन, रेड और पर्पल आईशैडो लगा रही हैं तो व्हाइट की जगह ब्लैक आई पेंसिल यूज करें।

4.मेरी स्किन नॉर्मल है। पिछले दिनों मैंने अपने फेस पर स्क्रब का यूज किया, इससे स्किन ड्राय हो गई है। बताएं मैं किस तरह का स्क्रब यूज करूं? -विदूषी, बिलासपुर

आपको स्किन टाइप के मुताबिक ही स्क्रब का सेलेक्शन करने की जरूरत है। ड्राय स्किन पर सीधे स्क्रब अप्लाई न करें। पहले अपने फेस को भिगोएं। फिर स्क्रब की थोड़ी-सी क्वांटिटी लेकर उसमें कुछ बूंदें पानी की मिलाएं, इसके बाद फेस पर अप्लाई करें। अगर आधी-अधूरी नॉलेज के साथ स्क्रब किया जाए तो फेस पर डार्क कलर के स्पॉट्स के साथ स्किन डैमेज भी हो सकती है।

भले ही स्क्रब स्किन को स्मूद बनाता है और इससे स्किन के डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं। लेकिन अगर इस प्रोसेस को बार-बार रिपीट किया जाए तो स्किन डैमेज होती है। फिर नतीजा यह होता है कि कुछ दिनों बाद उसमें पहले जितनी भी शाइनिंग नहीं रहती और रफनेस बढ़ती जाती है। इसलिए हफ्ते में दो बार स्क्रब करना ही काफी है। स्क्रब हमेशा स्किन पर हल्का प्रेशर डालते हुए किया जाना चाहिए।

5.मेरी उम्र 27 साल है। पिछले कुछ समय से बाल बहुत ड्राय हो गए हैं, बेजान से नजर आते हैं। कृपया बताएं मैं क्या करूं?- नगमा, कोरब

बालों का रूखापन दूर करने के लिए पोषण बहुत जरूरी होता है। आपको अपने बालों को ऐसा पोषण देना चाहिए, जो उन्हें सिल्की और मजबूत बनाए। तेल बालों को पूरा पोषण देने में मदद करते हैं।

इसके लिए बराबर मात्रा में नारियल और बादाम का तेल और आधा चम्मच अरंडी का तेल मिला लें। इन्हें अच्छी तरह मिलाकर स्कैल्प पर मालिश करें। बाद में बालों को शैंपू करके हल्के गुनगुने पानी से धो लें। आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story