logo
Breaking

ज्यादा नमक खाने से हो सकता है किडनी में ''पथरी''

नमक में मौजूद कैल्शियम धीरे-धीरे किडनी पर जमने लगता है जिससे पथरी बनने की अंशका होती है।

ज्यादा नमक खाने से हो सकता है किडनी में
नई दिल्ली. ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जिन्हे खाने में जब तक तेज नमक न हो उन्हे खाने में मजा नहीं आता है, लेकिन आपको अपने स्वाद के आगे भी कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेनी चाहिए। अगर आप खाने और सलाद को चटख बनाने के चक्कर में अगर आप एक्स्ट्रा नमक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एहतियात बरतने की जरूरत है।
बता दें कि चटनी, मक्खन, अचार और सलाद पर डाला गया जरूरत से अधिक नमक किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। यूरोलॉजिस्ट के मुताबिक नमक में मौजूद कैल्शियम धीरे-धीरे किडनी पर जमने लगता है जिससे पथरी बनने की अंशका होती है।
उन्होंने इसका तोड़ बताते हुए कहा कि अगर आप ज्यादा नमक ले रहे हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहना चाहिए क्योकि ऐसा करने से किडनी में पथरी की आशंका काफी हद तक घट जाती है। आप हर रोज कम से कम तीन लीटर पानी पीएं, लेकिन यह ख्याल रहे कि एक बार में तीन से चार ग्लास पानी नहीं पीना चाहिए। यह नुकसानदेह है। इससे किडनी के फंक्शन पर असर पड़ता है।
केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग के डॉ. ने बताया कि किडनी में पथरी के मरीज पहले की तुलना में बढ़े हैं। इसका बढ़ा कारण पानी की कमी और बिगड़ता खान-पान है। उन्होंने बताया कि सर्जरी के बाद भी किडनी में फिर से पथरी होने की अंशका रहती है। करीब 50 मरीज को सर्जरी के बाद फिर से पथरी हो जाती है। इस कारण सर्जरी के बाद हर छह महीने पर डॉक्टर को दिखाते रहना चाहिए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top