Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Women Health Tips: जानें पीरियड्स में कौन सी Exercise करनी चाहिए और कौन सी नहीं?

कई महिलाओं को पीरियड्स (Periods) से पहले और उसके दौरान कमर और पेट में ज्यादा दर्द महसूस होता है, जिसकी वजह से वो कंफ्यूजन में रहती हैं कि उन्हें मासिक धर्म के दौरान वर्कआउट (Workout in Periods) करना चाहिए या इसे छोड़ देना चाहिए

Women Health Care Tips: जानें पीरियड्स में कौन सी Exercise करनी चाहिए और कौन सी नहीं?
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Women Health Care Tips: कई महिलाओं को पीरियड्स (Periods) से पहले और उसके दौरान कमर और पेट में ज्यादा दर्द महसूस होता है, जिसकी वजह से वो कंफ्यूजन में रहती हैं कि उन्हें मासिक धर्म के दौरान वर्कआउट (Workout in Periods) करना चाहिए या इसे छोड़ देना चाहिए और अगर एक्सरसाइज करनी है तो किस तरह की करनी चाहिए। जिससे उन्हें पीरियड में आराम मिले। ऐसे सवालों का जवाब न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) नैंसी देहरा (Nancy Dehra) ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट (Nancy Dehra Instagram Post) के माध्यम से दिया है।

न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) नैंसी देहरा ने इंस्टाग्राम रील में बताया कि पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना आपके पीएमएस (Pre-Menstrual Syndrome), एनर्जी लेवल और आपने किस तरह का वर्कआउट चुना है, उस पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा कि अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें पीरियड्स के दौरान हल्का या बिना दर्द का दर्द होता है - तब भी आप अपने वर्कआउट की तीव्रता को थोड़ा समायोजित करके एक्सरसाइज कर सकती हैं। मासिक धर्म से पहले प्रोजेस्टेरोन के हाई लेवल के वजह से आपको ठीक होने में अधिक समय लग सकता है।

न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) नैंसी देहरा ने कहा यदि आपको प्रमुख पीएमएस मिलते हैं, कसरत आपके दिमाग की आखिरी चीज होनी चाहिए। लेकिन पीएमएस के प्रमुख लक्षण पाने वाली महिलाओं को हल्की गतिविधि से लाभ हो सकता है। योग और स्ट्रेचिंग के रूप में यह उनके लक्षणों को कम करने में मदद करता है और ब्लड फ्लो को बढ़ावा देता है।

ये एक्टिविटी बढ़ाएगी आपका एनर्जी लेवल

न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) नैंसी देहरा ने सुझाव दिया कि स्विमिंग, साइकिलिंग और हल्की वॉकिंग पीरियड्स के दौरान आपके मूड और एनर्जी लेवल को बेहतर कर सकती है। वहीं आपको ज्यादा भार उठाने वाली एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए।


Next Story