Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कमर दर्द से राहत पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज और योग

दिन भर दफ्तर में बैठकर काम करने वाले युवाओं में समस्या ज्यादा रहती है।

कमर दर्द से राहत पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज और योग

समय के साथ हमारी दिनचर्या और रहन-सहन में भी काफी बदलाव आए हैं। आज सिर दर्द के बाद कमर दर्द सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। न केवल बढ़ती उम्र के लोगों को, बल्कि युवाओं को भी यह समस्या काफी होने लगी है।

इसे भी पढ़ें- महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे करें ओरल केयर

खासतौर पर दिन भर दफ्तर में बैठकर काम करने वाले युवा में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि दिनचर्या, खानपान, बैठने व चलने के तरीके में सुधार कर और कुछ एक्सरसाइज व योग कर इस समस्या से बचाव व उपचार हो सकता है।

क्यों होता है कमर दर्द

दरअसल हमारी रीढ़ 32 हड्डियों से मिलकर बनी होती है, जिनमें से तकरीबन 22 सक्रिय भूमिका निभाती हैं। लेकिन जब किसी कारण से इनकी गति में रुकावट पैदा होती है, तो कमर दर्द की समस्या होने लगती है।

रीढ़ की हड्डी के अलावा हमारी कमर की बनावट में कार्टिलेज, डिस्क, जोड़, मांसपेशियां और लिगामेंट आदि भी होते हैं। इनमें से किसी में भी कोई परेशानी होने पर कमर दर्द हो सकता है। कमर दर्द के कारण खड़े होने, झुकने और मुड़ने में बहुत दिक्कत होती है।

कैट एंड केमल एक्सरसाइज

लोअर बैक की समस्याओं से बचने के लिए अपनी कमर को मजबूत रखना बेहद जरूरी होता है, और ऐसा हम कुछ आसान एक्सरसाइज की मदद से कर भी सकते हैं। लोअर बैक को मजबूत और दर्द मुक्त बनाने वाली पहली एक्सरसाइज है कैट एंड केमल।

इस एक्सरसाइज को करने के लिये सबसे पहले हम अपनी कमर को बिल्ली की मुद्रा में नीचे करते हैं, और इसके बाद ऊंट की मुद्रा में ऊपर को आते हैं। इन दोनों मुद्राओं को धीरे-धीरे दोहराया जाता है।

सुपरमैन एक्सरसाइज

दूसरी एक्सरसाइज होती है सुपरमैन। इसे करने के लिए बिल्ली की मुद्रा में रहते हुए ही अपने बांए हाथ व दांए पैर को एक साथ ऊपर लाना होता है, और फिर दूसरी तरफ के हाथ और पैर से इसे किया जाता है।

थोड़े दिनें बाद, जब आपकी कमर मजबूत होने लगती है, तो हाथ व पैर उठाने के बाद 10 तक गिनती गिन सकते हैं। इसके 10 रैप किए जा सकते हैं।

ब्रिज एक्सरसाइज

कमर दर्द से निजात पाने के लिये ब्रिज एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। ब्रिज एक्सरसाइज करने के लिए कमर के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड़ लें, हाथों को सीधा जमीन पर रखें।

अपने पैल्विस व कमर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं और धीरे से ही नीचे आएं। जब आप इस एक्सरसाइज को लगातार करते हैं, तो थोड़े दिनों के बाद आप ऊपर जाने के बाद 10 तक गिन कर रुक भी सकते हैं।

ब्रिज एक्सरसाइज कमर मजबूत करने व रिलेक्स करने के लिए कभी भी की जा सकती है। कमर में ज्यादा दर्द हो और आप ब्रिज न कर पा रहे हों, तो इसे आसान बनाने के लिए ब्रिज करते समय आप घुटनों के बीच तकिया भी लगा सकते हैं।

योग से भी आराम

कमर दर्द को दूर करने या इससे बचाव के लिए आप उपरोक्त एक्सरसाइजों के अलावा मकरासन, भुजंगासन, वज्रासन और नाड़ीशोधन भी कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ पीठ को पीछे झुकाने वाले आसन ही करना चाहिए।

और फिर एक-दो आवृत्तियों से शुरू करें और धीरे-धीरे आवृत्ति बढ़ा दें। अगर कमर में बहुत तेज दर्द हो रहा है, तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही योगासन शुरू करें।

कमर दर्द के मामले में लापरवाही न बरतें, क्योंकि यदि यह समस्या गंभीर हो जाए (रीढ़ की हड्डी का मुड़ जाना या डिस्क डैमेज हो जाना) तो कमर के ऑपरेशन तक की नौबत आ सकती है।

इसे भी पढ़ें- मोमोज खाने के इन नुकसान के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

लेकिन राहत की बात यह है कि आमतौर पर लगभग 95 प्रतिशत कमर दर्द के मामले बिना सर्जरी के सिर्फ दवा और फिजियोथेरेपी की मदद से ठीक हो जाते हैं। केवल 5 प्रतिशत मामलों में ही ऑपरेशन की जरूरत पड़ती है।
Next Story
Share it
Top