Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नित्य व्यायाम रखेगी मधुमेह और कैंसर से दूर

लाइफस्टाइल में बदलाव करके बहुत से मरीजों ने अपनी हालात में अच्छा सुधार पाया है।

नित्य व्यायाम रखेगी मधुमेह और कैंसर से दूर
नई दिल्ली. नए अध्ययनों में शारीरिक व्यायाम का संबंध मधुमेह टाइप-2 और कैंसर से जुड़ा दिखाई दे रहा है। देश ही नहीं पूरी दुनिया में जिस तरह से मधुमेह टाइप -2 और कैंसर के रोगियों की संख्या में इजाफा हुआ है उसका संबंध कहीं न कहीं लोगों की जीवन पद्धति से जोड़ा जा रहा है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में तेजी से बढ़ रहे मधुमेह और कैंसर के पीछे कई कारणों को ढूंढ़ा गया है जिनमें आयु, सेक्स, मोटापा, शारीरिक क्रियाएं, भोजन और अल्कोहल और धूम्रपान शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सन 2000 से 2013 के बीच देश मे मधुमेह रोगियों की संख्या 32 मिलियन से बढ़कर 63 मिलियन हो गई। उम्मीद की जा रही है कि अगले 13 सालों में यह संख्या 101 मिलियन हो जाएगी।

कैंसर के बारे में तो स्वयं सरकार ने राज्य सभा में एक लिखित उत्तर में स्वीकार किया कि एक मिलियन से अधिक लोग कैंसर से ग्रसित हैं। जबकि 6 लाख 80 हजार कैंसर मरीज असमय मृत्यु का वरण कर लेते हैं। स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मानसून सत्र में कैंसर तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मधुमेह के बारे में उक्त आंकड़ों के जरिए भारत में इन दो बीमारियों के बारे में गंभीरता को दर्शाया है। लाइफस्टाइल में परिवर्तन करके बहुत से मरीजों ने अपनी हालात में अच्छा सुधार पाया है।

डा. अनिल मिर्शा स्वीकारते हैं कि इन दोनों ही रोगों के बीच क्या कोई बायलॉजिक संबंध है इस बात का पता फिलहाल नहीं चल पाया है। हाइपरग्लाइसेमिया अथवा रक्त कोशिकाओं में अधिक रक्त की मात्रा, क्रोनिक इन्फ्लेशन और मोटापा ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पैदा कर सकते हैं जिससे कैंसर जैसी मारक बिमारी हो सकती है।

हाल ही में अमेरीका में हुई अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च की वार्षिक बैठक में मधुमेह, कैंसर और कार्डियोवेस्कुलर रोगों के बीच संबंध पाया गया। मोटापा से क्रोनिक इन्फलेमेट्री स्टेट और धूमने वाले ग्रोथ कारक पैदा होते हैं जिससे हार्ट पर असर पड़ता है और जो कैंसर के विकास का कारण भी बनती है। लाइफ स्टाइल मे वजिर्श को जोड़कर हम कम से कम इन रोगों से दूर जा सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top