Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए, इवनिंग के लिए कौन सी है बेस्ट एक्सरसाइज

आप शाम को एक्सरसाइज कर लाभ उठा सकते हैं।

जानिए, इवनिंग के लिए कौन सी है बेस्ट एक्सरसाइज
ईवनिंग एक्सरसाइज
बहुत से पुरुष जिन्हें सुबह जल्दी ऑफिस जाना रहता है और अधिकांश महिलाओं को सुबह के समय एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं मिल पाता है। परिणामस्वरूप उनमें मानसिक तनाव, मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट प्रॉब्लम्स होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप शाम को एक्सरसाइज कर लाभ उठा सकते हैं।
कार्डियो एक्सरसाइज
कार्डियो एक्सरसाइज के अनेक फायदे होते हैं, इससे आपका वजन कम होता है, शरीर में एकत्रित एक्सट्रा फैट खत्म होता है। साथ ही यह एक्सरसाइज हार्ट बीट को संतुलन में रखने में भी मददगार साबित होती है। अत: संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कार्डियो एक्सरसाइज एक महत्वपूर्ण व्यायाम है। कार्डियो एक्सरसाइज बहुत सरल होती है।
इसके लिए शाम में 30 मिनट तक नियमित रूप से वॉक करें या जॉगिंग करें। अगर आप घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं तो घर के अंदर ही 30 मिनट रस्सी कूदें। हाथों से पैर और पंजों को छूने की स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज करें। शुरू में यह एक्सरसाइज 30 मिनट तक करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए 10 से 15 तक ही करें और एक्सरसाइज की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। ऐसा करने से हड्डियां भी मजबूत बनी रहेंगी।
कुछ ईजी एक्सरसाइज
घर के सामानों से ही आसानी से वजन उठाने वाले व्यायाम किए जा सकते हैं। इसके लिए आप आधे लीटर, एक लीटर और दो लीटर की बोतलों को डंबल की तरह प्रयोग कर सकते हैं। जो एक्सरसाइज इन बोतलों के द्वारा की जा सकती हैं, वो हैं-साइड लैटरल, फ्रंट लैटरल, वाइड हग, डंबल प्रेस, किक बैक, लंजेज और बोतलों को पकड़ कर स्क्वैट।
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
कमर के आस-पास एक्सट्रा फैट को कम करने के लिए नियमित एक्सरसाइज खासकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बेहतर उपाय है। एक्सरसाइज की इस तकनीक के द्वारा बॉडी की एबडॉमिनल मसल्स से फैट कम होता है। क्योंकि इस प्रक्रिया से फैट मेटाबॉलाइज होता है और एनर्जी सेव होती है।
पेंडुलम एक्सरसाइज
सीधे खड़े हो जाएं, बाजुओं को शरीर से सटाकर रखें। अब एक-एक पैर पर शरीर का भार बनाकर रखते हुए दूसरे पैर को हवा में झुलाएं जैसे घड़ी का घंटा या पेंडूलम हिलता है। हर तीसरी बार सीधे खड़े होकर जो पैर हवा में था, उसे ऊपर उठाकर जितना अधिक स्ट्रेच करके दूर ले जा सकते हैं, वैसा करें। तेज गति से इस तरह पेंडुलम मुद्रा को करना आपकी हृदय गति को बढ़ाता है। मांसपेशियों में भी लचीलापन आता है। शुरुआत में 8 से 10 बार ऐसा करते हुए रुटीन को 15 से 20 तक ले जाएं।
डांस
दिनभर काम की चिंता के बाद शाम में अच्छा सा म्यूजिक लगाकर डांस करें। ऐसा करने से आपका मनोरंजन भी होगा और अच्छी खासी कैलोरी भी बर्न हो जाएगी। डांस करना सबसे सरल व प्रभावी एक्सरसाइज होती है।
यह भी करें
एक्सरसाइज के अतिरिक्त अपनी रोजमर्रा की आदतों में कुछ मूलभूत परिवर्तन लाकर भी आप फिट एवं फाइन रह सकते हैं जैसे लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। शरीर को सीधे रखकर चलें। व्यायाम करते समय अपनी पसंद का संगीत सुनें, क्योंकि संगीत से शरीर व दिमाग तनावमुक्त हो जाता है। दिन का अखिरी भोजन 7 बजे से पहले खा लें। प्रोटीन युक्त व फाइबर वाले फलों का सेवन करें। चीनी और सोडियम युक्त भोजन जैसे कार्बोनेटेड पेय पदार्थ और जंक फूड खाने से बचें।
क्या न करें
-यदि आप बहुत ज्यादा थके हैं और पिछली रात पूरी नींद भी नहीं ले पाए हैं तो एक्सरसाइज बिल्कुल न करें।
-यदि किसी एक्सरसाइज को करने से आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आता है, तो ट्रेनर की सलाह के बिना वह व्यायाम न करें।
-शरीर की क्षमता को पहचानें, एक बार में बहुत ज्यादा इंटेसिटी वाली एक्सरसाइज न करें।
-यदि आपको बुखार, जुकाम या फ््लू है तो एक्सरसाइज न करें।
-यदि आपको अस्थमा का अटैक हुआ हो तो एक्सरसाइज न करें।
-गर्भवती महिलाएं ये एक्सरसाइज न करें
(फिटनेस एक्सपर्ट किरण साहनी से बातचीत पर आधारित)
Next Story
Top