Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हमेशा रहती है थकान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, बूस्ट हो जाएगी Energy

दिन भर काम करने के बाद थकान महसूस करना और रात में भरपूर नींद लेना अच्छी बात है, लेकिन अगर आप बिना किसी वजह से थकान महसूस करते हैं तो यह चिंता की बात हो सकती है, इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना है, जो आपके लिए एनर्जी बूस्टर (Energy Booster Foods) का काम करेंगे।

हमेशा रहती है थकान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, बूस्ट हो जाएगी  Energy
X

हमेशा रहती है थकान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, बूस्ट हो जाएगी Energy

Energy Booster Foods: दिन भर काम करने के बाद थकान महसूस करना और रात में भरपूर नींद लेना अच्छी बात है, लेकिन अगर आप बिना किसी वजह से थकान महसूस करते हैं तो यह चिंता की बात हो सकती है, इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना है, जो आपके लिए एनर्जी बूस्टर (Energy Booster Foods) का काम करेंगे।

1- पालक (Spinach)

पालक को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है। यह खनिज और विटामिन्स से भरा होता है। इसका सेवन करने से थकान दूर होती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पालक में आयरन होता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो इससे मस्तिष्क की कोशिकाओं को धीमी गति से ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है, जिसकी वजह से अक्सर कमजोरी महसूस होती है। इसलिए आप अपनी डाइट में स्मूदी, साग या सलाद को शामिल कर सकते हैं।

2- केला (Banana)

केले में पोटेशियम, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। यही वजह है कि इसे कसरत से पहले और बाद में खाने की सलाह दी जाती है। यह आपकी बॉडी को एनर्जी देने में मदद करता है।

3- चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर में आयरन और नाइट्रेट्स भरपूर मात्रा में होता है। यह कोशिकाओं को पोषक तत्वों के उत्पादन और स्पलाई को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। आप चुकंदर का सलाद, सूप, हलवा खा सकते हैं या अपनी पसंद की रेसिपी के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

4- खजूर (Dates)

खजूर में फाइबर टोथेनिक एसिड, फोलेट और नियासिन जैसे तत्व होते है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं, इससे आप दिन भर एनर्जी से भरे रहेंगे और थकान महसूस नहीं होगी।

5- अंडा (Eggs)

अंडा प्रोटीन और स्वस्थ वसा का बेहतरीन स्रोत होता है, इसके साथ ही इनमें आयरन, कोलीन, विटामिन डी और विटामिन बी-12 जैसे विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को एनर्जी देने में मदद करते है।

Next Story