Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इलायची खाने के फायदे : नपुसंकता समेत गैस और एसिडिटी से पाएं छुटकारा

छोटी सी इलायची के फायदे (Elaichi Ke Fayde) बहुत होते हैं। इलायची खाने के फायदे (Elaichi Khane Ke Fayde) की हम बात करें तो इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाते है। आमतौर पर इलायची दो तरह की होती है काली और हरी। हरी इलायची (Hari Elaichi) का उपयोग जहां पूजा-पाठ और व्यंजनों में किया जाता है, तो वहीं मोटी काली इलायची को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं हरी इलायची के फायदे (Cardamom Benefits) बता रहे हैं।

इलायची खाने के फायदे : नपुसंकता समेत गैस और एसिडिटी से पाएं छुटकारा

Elaichi Khane ke Fayde : छोटी सी इलायची के फायदे (Elaichi Ke Fayde) बहुत होते हैं। इलायची खाने के फायदे (Elaichi Khane Ke Fayde) की हम बात करें तो इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाते है। आमतौर पर इलायची दो तरह की होती है काली और हरी। हरी इलायची (Hari Elaichi) का उपयोग जहां पूजा-पाठ और व्यंजनों में किया जाता है, तो वहीं मोटी काली इलायची को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं हरी इलायची के फायदे (Cardamom Benefits) बता रहे हैं।




इलायची के पौषक तत्व (Nutrients of Cardamom)

मात्रा प्रति 100 ग्राम

कैलोरी -311

कुल वसा 7 ग्राम 10%

संतृप्त वसा 0.7 ग्राम 3%

पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 0.4 ग्राम

मोनोअनसैचुरेटेड वसा 0.9 ग्राम

कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम 0%

सोडियम 18 मिलीग्राम 0%

पोटेशियम 1,119 मिलीग्राम 31%

कुल कार्बोहाइड्रेट 68 ग्राम 22%

आहार फाइबर 28 ग्राम 112%

प्रोटीन 11 ग्राम 22%

विटामिन ए 0% विटामिन सी 35%

कैल्शियम 38% लौह 77%

विटामिन डी 0% विटामिन बी -6 10%

कोबालामाइन 0% मैग्नीशियम





इलायची के प्रकार (Types of Cardamom)

हरी इलायची

बड़ी इलायची

काली इलायची

भूरी इलायची

नेपाली इलायची

बंगाल इलायची या लाल इलायची




इलायची का उत्पादन (Cardamom Production)

विकीपीडिया के मुताबिक, इलायची भारत में मैसूर, मंगलोर, मालाबार में उगाई जाती है। जबकि श्री लंका,एशिया और ऑस्ट्रेलिया में इलायची बहुतायत उगाई जाती है। बड़ी इलायची का विश्व में सबसे बड़ा उत्पादक देश नेपाल है और उसके बाद क्रमशः भारत और भूटान हैं।




इलायची का उपयोग (Cardamom Usage)

1. खाना बनाने में - भारत, नेपाल, पाकिस्तान में खाना और स्वीट डिश यानि मिठाईयों को स्वादिष्ट और खूशबूदार बनाने में उपयोग की जाती है।

2. दवा बनाने में - भारत और चीन में इलायची का उपयोग पेट दर्द और अन्य बीमारियों की दवा बनाने में किया जाता है।

3. पूजा-पाठ में - भारत और नेपाल में छोटी यानि हरी इलायची का उपयोग किया जाता है।

इलायची खाने के फायदे (Cardamom Benefits) :




इलायची खाने के फायदे 1

इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी जा सकती है। इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर साबित होते हैं।

इलायची खाने के फायदे 2

अगर आप किसी यौन रोग या गुप्त रोग से परेशान हैं, तो ऐसे में रात को सोते वक्त दूध में इलायची को अच्छे से उबालकर शहद मिलाकर सेवन करें। छोटी दिखने वाली हरी इलायची रामबाण का काम करेगी।

इलायची खाने के फायदे 3

अगर आप गैस, एसिडिटी और पेट की समस्या से ग्रस्त हैं, तो हमेशा खाने के बाद इलायची का सेवन करें।




इलायची खाने के फायदे 4

इलायची में मैग्नीशियम और पौटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

इलायची खाने के फायदे 5

इलायची सांस की बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होती है। क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है। इसलिए दिन में एक या दो बार चबाकर या खाने में मिलाकर सेवन करना चाहिए। फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा में भी कारगर है।

इलायची खाने के फायदे 6

एक शोध के मुताबिक इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेट तत्व शरीर की शुगर यानि इंसुलिन के लेवल को कम करने में मदद करती है। इसके लिए आप इलायची का सेवन खाने या चाय में मिलाकर कर सकते हैं।




इलायची खाने के फायदे 7

इलायची में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी इफेक्ट्स और एंटी ऑक्सीडेंट गुण क्रॉनिक डिजीज यानि एलर्जी और सूजन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है।

इलायची खाने के फायदे 8

हरी इलायची की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर आपको सर्दी-खांसी या गले की खराश की समस्या रहती है, तो ऐसे में हरी इलायची का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। इसके लिए रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाएं।

इलायची खाने के फायदे 9

इलायची का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलता है। क्योंकि इलायची के रोजाना सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है। शोध के मुताबिक, इलायची का अर्क गैस्ट्रिक अल्सर के आकार को कम से कम 50 फीसदी तक पूरी तरह खत्म कर देता है।





इलायची खाने के फायदे 10

इलायची का खाना खाने के बाद सेवन करने से मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है।

इलायची खाने के फायदे 11

इलायची के अर्क का रोजाना सेवन करने पर लीवर से जुड़ी बीमारियों (लीवर के आकार, लीवर के वजन और फैटी लीवर) का खतरा कम होता है। क्योंकि इलायची के अर्क में मौजूद एंजाइम, ट्राइग्लिसराइड से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है।

इलायची खाने के फायदे 12

अगर आप एंजाइटी यानि बार-बार होने वाली घबारहट की समस्या से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में दिन में 2-3 बार या घबरहाट होन पर इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहता है। क्योंकि इलायची का एंटीऑक्सिडेंट तत्व ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाती है जिससे मूड स्विंग्स में भी राहत मिलती है। ़




इलायची खाने के फायदे 13

अगर आप बढ़ते वजन और मोटाप से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें। क्योंकि इलायची में मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है।

इलायची खाने के फायदे 14

इलायची का तेल और इलायची का अर्क का उपयोग करने से फंगल इंफेक्शन, फूड प्यॉवजनिंग और पाचन संबंधी रोगों में रामबाण का काम करती है।

इलायची खाने के फायदे 15

इलायची के दानों का बेल की छाल के साथ काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में लाभ होता है। इस काढ़े का सेवन दिन में 2-3 बार करें।

Next Story
Top