Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कहीं आपके कुकिंग ऑयल में तो नहीं है मिलावट, बस 30 सेकंड में ऐसे चलेगा पता

बाजार में कई तरह के खाना पकाने के तेल (Cooking oils) उपलब्ध हैं। वहीं कुछ में मिलावटी होने की ज्यादा संभावना रहती है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) ने तेल में ट्राई-ऑर्थो-क्रेसिल-फॉस्फेट (TOCP) मिलावट की जांच के लिए एक सिंपल टेस्ट शेयर किया है, जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं।

कहीं आपके कुकिंग ऑयल में तो नहीं है मिलावट, बस 30 सेकंड में ऐसे पता चल जाएगा
X

कहीं आपके कुकिंग ऑयल में तो नहीं है मिलावट, बस 30 सेकंड में ऐसे पता चल जाएगा

कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) भारतीय रसोई में पाई जाने वाली एक ऐसी सामग्री है, जिसके बाद कोई भी खाद्य पदार्थ अधुरा ही रहता है। इसका आप रोजाना सेवन करते हैं और इसके बिना किसी भी सब्जी में स्वाद नहीं आता है। गर्म-गर्म पकोड़े और पुरी तलने के ये ही काम आता है। बाजार में कई तरह के खाना पकाने के तेल (Cooking oils) उपलब्ध हैं। वहीं कुछ में मिलावटी होने की ज्यादा संभावना रहती है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) ने तेल में ट्राई-ऑर्थो-क्रेसिल-फॉस्फेट (TOCP) मिलावट की जांच के लिए एक सिंपल टेस्ट शेयर किया है, जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1988 में, कोलकाता में एक दुकान मालिक ने टीओसीपी (TOCP) युक्त रेपसीड तेल बेचा, जो एक तेल जैसा सस्ता रसायन था। खाना पकाने के तेल का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं ने जल्द ही अपने शरीर में इसके जहरीले प्रभावों को महसूस करना शुरू कर दिया, जैसा कि बंगाल फिजिशियन जर्नल में प्रकाशित 2019 के लेख 'पॉइज़न इन द फ्राइंग पैन' का उल्लेख है। इसमें कहा गया है, "पहले लक्षण उल्टी और दस्त के साथ फूड पॉइजनिंग जैसे शुरू हुए, लेकिन यह तेजी से बढ़ते हुए Motor paralysis में बदल गया।"

क्या कहते है एक्सपर्ट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ट्राई-ऑर्थो-क्रेसिल फॉस्फेट एक ऐसी मिलावटी पदार्थ है, जो बिल्कुल कुकिंग ऑयल जैसा ही दिखता है, इसका रंग भी खाद्य तेल के समान होता है। इसे तेल में आसानी से घुल जाता है और स्वाद भी नहीं बदलता है, इसकी वजह से लोग इसकी पहचान नहीं कर पाते है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ये आपने कई बार देखा भी होगा कि जब भी आप बाहर का कोई चीज खाते हैं, तो आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या हो जाती है, जो मिलावटी तेल के कारण भी हो सकती है।

कैसे करें टेस्ट

-एक कन्टेनर में 2 मिलीलीटर तेल लें

-इसमें थोडा सा पीला मक्खन (Yellow Butter) मिला लें

-जिस तेल में मिलावट नहीं होती है, उसका रंग बदल जाता है, वहीं जो तेल मिलावटी होता है,तो यह तुरंत रंग बदलना शुरू कर देता है और लाल रंग का हो जाता है।



Next Story