Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में हाथों का रूखापन दूर करने और सॉफ्ट हथेलियों के लिए अपनाएं ये उपाय

सर्दियों में अक्सर महिलाएं अपने हाथों के रूखेपन को लेकर काफी परेशान रहती हैं। आज हम अपको घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

सर्दियों में हाथों का रूखापन दूर करने और सॉफ्ट हथेलियों के लिए अपनाएं ये उपाय
X
हाथों को कैसे बनाएं मुलायम(फाइल फोटो)

महिलाएं अक्सर अपने हाथों को मुलायम बनाने और स्किन को ग्लोइंग करने के लिए कुछ न कुछ उपाय करती रहती हैं। खास कर महिलाएं सर्दियों में अपने हाथों, हथेलियों और पैरों की रूखी त्वचा को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। इसके साथ ही गर्मियों के मुकाबले में सर्दियों में त्वचा का रंग भी ज्यादा गहरा दिखाई देने लगता है। खट्टे फलों में स्किन टोन को अच्छा करने में काफी गुण होते हैं।ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम आपको आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनसे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

जरूरी सामग्री

नींबू का रस - 2 चम्मच

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, इसलिए ये त्वचा को टोन करता है। नींबू त्वचा के लिए नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम कररता है। नींबू के प्रयोग से त्वचा के दाग-धब्बे, डार्क स्पॉट्स और अनईवेन रंगत साफ होते हैं।

शहद - 1 चम्मच

शहद- शहद को एंटी-एजिंग गुणों के कारण स्किन केयर स्पेशलिस्ट काफी अच्छा मानते हैं। शहद में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा पर उम्र के प्रभाव को रोकते हैं। लेकिन केमिकलयुक्त नहीं, बल्कि ऑर्गेनिक शहद का ही प्रयोग करना चाहिए।

बेकिंग सोडा - 1/2 चम्मच

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाता है और नए स्किन सेल्स के विकास में मदद करता है। इसलिए इसके प्रयोग से आपकी त्वचा चमकदार होती है और भीतर तक की गंदगी साफ हो जाती है।

कैसे करें प्रयोग

एक कटोरी में नींबू के रस, शहद और बेकिंग सोडा को अच्छे से मिक्स करें।

इस मिक्सचर को रूखी त्वचा जैसे हाथों, पैरों, हथेलियों और कोहनियों आदि पर लगाएं।

फिर हल्के हाथों से 3-4 मिनट तक मसाज करें।

मसाज के बाद हाथों को 10 मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि यह सूख जाए।

इसके बाद में हाथों को हल्के गुनगुने पानी से धोएं।

ध्यान दें।

इसके बाद अपने हाथों में 2-3 घंटे तक साबुन का इस्तेमाल न करें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story