Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खतरनाक सर्दी-जुकाम से बचने के घरुलू उपाए, जो रखेंगे आपको सेहतमंद

सर्दी होने पर आप एक चम्मच शहद के साथ अदरक खा सकते हैं।

खतरनाक सर्दी-जुकाम से बचने के घरुलू उपाए, जो रखेंगे आपको सेहतमंद
X
नईदिल्ली. सर्दी का मौसम जैसे ही शुरू होता है उससे जुड़ी न जाने कितनी ही बीमारी भी दस्तक देने लगती है, जिनका हमें पता तक नहीं चलता। रोज-मर्रा की जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत का सही से ख्याल भी नहीं रख पाते जिस कारण हम धीरे-धीरे बड़ी बीमारी को बुलावा देते है। जब हमारा शरीर मौसम के अनुसार एडजस्ट नहीं पाता है तो हम मौसमी रोगों के शिकार हो जाते है। मौसम के बदलाने के कारण व्यक्ति का शरीर वातावरण में हो रहे लगातार और तेज बदवाल को नहीं झेल पाता है जिससे सर्दि और गर्मी का असर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी से ग्रसित हो जाता है| जुकाम की शुरुआत ही नाक से होती है लेकिन इसका असर पूरे शरीर पर होता है। जुकाम की कोई दवाई नहीं है। इससे निपटने के लिए ज्यादातर घरुलु नुख्शे ही काम आते है, इससे बचने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।

अगर आपके गले में खराश हो और आपकी नाक सर्दि के कारण में बंद हो जाए, तो आप घबराएं नहीं बल्कि एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गरारे करें। ऐसा करने से आपका गला साफ हो जाएगा और यह इस बीमारी को भी आपसे दूर रखने में मदद करेंगा।
सर्दी होने पर आप एक चम्मच शहद के साथ अदरक खा सकते हैं। यह प्रक्रिया आपको सुबह शाम करनी होगी जिससे सर्दी जुकाम में जल्दी आराम मिलेगा।
आप जुकाम से निपटने के लिए भाप भी ले सकते हैं। बंद नाक और बलगम से आपको छुटकारा मिल जाएगा।
अगर आप जुकाम से ज्यादा ही परेशान है तो आप हल्‍दी को गर्म दूध के साथ लें, ऐसा करने से जुकाम में बहुत राहत पहुंचाती है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, और ज्यादा घरुलू उपाय -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story