Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर में बचे हुए चावलों से मिनटों में बनाएं ''चीज लेयर्ड राइस'': रेसिपी

इसे पकाने में आपको सिर्फ 10 मिनट का समय लगेगा।

घर में बचे हुए चावलों से मिनटों में बनाएं चीज लेयर्ड राइस: रेसिपी
X

दाल और गेहूं के साथ साथ चावल भी प्रमुख भारतीय खाना है। शाकाहारी खाने में दाल, चावल, रोटी और सब्जी, हर आम और खास की जरूरत है। चावल को आमतौर पर प्रमुख खाने में दाल और सब्जी के साथ सर्व किया जाता है।

ये भी पढ़ें- खाने को इन टिप्स से बनाएं स्वादिष्ट

आज हरिभूमि के तड़का कॉलम में समाक्षी झा ने चावल से बनी डिश चीज लेयर्ड राइस की रेसिपी शेयर की है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि व सामग्री और बनाइए एक लजीज और आसान डिश ...

सामग्री

दो कटोरा पका चावल, लहसून 5 से 6 कली, एक प्याज बारिक कटा, एक शिमला मिर्च, मूली भाजी, छोटी लौकी, किसी हुई, मशरूम, चीज क्यूब दो, दो टमाटर कटा हुआ, तेल दो चम्मच, नमक स्वादनुसार।

विधि

चावल को अच्छे से बीनकर धो लें, अब चावल को 30 मिनट के लिए डेढ़ कप पानी में भीगने दें, चावल को माइक्रोवेव में या फिर भगोने में उबाल लें. ध्यान रखें कि चावल एकदम खिले हुए हों और यह चिपकने ना पाएँ. अब चावल को ठंडा होने दें।
कड़ाही में दो चम्मच तेल गर्म होन पर कटी हुई मिर्च, प्याज, अदरक, मूली भाजी, कद्दुकस, लाेकी, शिमला मिर्च डाल कर 5 मिनट भूने पकने के बाद चाहे तो मशरूम डालें, मसाले में नमक हल्दी, मिर्च, स्वादनुसार।

30 ली कच्ची फल्ली को डालकर कुछ समय पश्चात पके चावल को उस कढ़ाई में डाले अच्छे से मिला कर दो मिनट पकने दें, धीमी आंच पर ।
इसे माइक्रोवेव में भी पका सकते हैं। सबसे नीचे भत की परत बिछा कर उसके ऊपर चीज कद्दुकस कर के उसके ऊपर डालें। उसके ऊपर गोल कटे हुए टमाटर से डेकोरेट करें। ये तैयार हो गया चीज लेयर्ड राइस अब सर्व करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story