logo
Breaking

जब कान में हो दर्द तो तुरंत अपनाएं ये तरीके

असमान दबाओं के कारण प्रायः कान में दर्द होता है।

जब कान में हो दर्द तो तुरंत अपनाएं ये तरीके
नई दिल्ली. आमतौर पर कान में दर्द अचानक से उठता है, कई बार ठंड से तो कई बार कान में दर्द होने का वजह कुछ और ही होती है। लेकिन आज हम बात करेंगे फ्लाइट के टेक ऑफ और लैंड करते वक्त जब कानों में दर्द हो तो क्या करें? हवाई यात्रा का सफर बहुत आम हो गया है। आप जल्द और सुविधाजनक यात्रा के लिए हवाई मार्ग का चयन करते हैं जाहिर सी बात है फ्लाइट से कहीं आने-जाने में आनंद भी आता है। लेकिन जब आप टेक ऑफ और लैंड करते हैं तो कानों में दर्द होने लगता है। राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल लखनऊ के सीनीयर ईएनटी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रवींद्र कुमार गुप्त के अनुसार असमान दबाओं के कारण प्रायः कान में दर्द होता है। दरअसल, जब प्लेन उतरता है कानों के पर्दे पर दबाव बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में इन उपायों को अपनाने से कान में दर्द से छुटकारा मिलता है और राहत महसूस होती है।
मिठाई खाएं
हवाई यात्रा के दौरान अगर आपके कान में दर्द महसूस हो रहा है तो मिठाई खाएं या टॉफी चूसें। इसी के साथ नाक से ध्वनि निकालें। मुंह में हवा भरकर कान में दबाव दें। ऐसा करने से कान में दबाव नियंत्रित होगा औक कान के दर्द में राहत मिलेगी।
नाक से ध्वनि निकालें
कान के भीतर के वायु दबाव को आस-पास के वायु दबाव के बराबर करने का यह सबसे आसान करीका है। इससे जल्द ही कान के दर्द में आराम मिलता है।
दवा लें
अगर कान का दर्द सहन नही होता तो फ्लाइट टेक ऑफ और लैंड करने से एक घंटे पहले ही डॉक्टर की सलाह पर दर्द निवारक दवा लें, जिससे कान के दर्द से निजात मिल सके।
ऑलिव आइल साथ रखें
सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन, ये कान के दर्द से जल्द राहत दिलाता है। जब दर्द हो तो दो से चार बूंद कानों पर ऑलिव ऑइल डालें।
बबलगम चबाएं
यह सबसे आसान उपाय है, जब आपके कानों में दर्द हो तो आप फटाफट बबलगम चबाएं। इसके अलावा जोर-जोर से जम्हाई लें ऐसा करने से दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top