Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए क्यों खतरनाक है ई सिगरेट, 10 गुना ज्यादा करती है नुकसान

ई सिगरेट में सामान्य सिगरेट की तुलना में 10 गुना अधिक खतरनाक रसायन होते हैं

जानिए क्यों खतरनाक है ई सिगरेट, 10 गुना ज्यादा करती है नुकसान
टोक्यो.धूम्रपान की लत छोड़ने के लिए ई सिगरेट का सहारा लेने और उसे कम नुकसानदेह समझने वालों के लिए बुरी खबर है। जापान के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दावा किया है कि ई सिगरेट में सामान्य सिगरेट की तुलना में 10 गुना अधिक खतरनाक रसायन होते हैं जिनसे कैंसर जैसी घातक बीमारियां होती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कई प्रकार के ई सिगरेट के अंदर इस्तेमाल किए जाने वाले तरल पदार्थ के वाष्प में फार्मल्डिहाइड और एसीटलडिहाइड जैसे रसायन होते हैं जो बेहद नुकसानदेह हैं।
देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नियुक्त इन अनुसंधानकर्ताओं के समूह ने बताया कि ई सिगरेट को आम तौर पर सामान्य सिगरेट की तुलना में कम हानिकारक माना जाता है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। कई मायनों में यह सामान्य सिगरेट से ज्यादा खतरनाक हैं। राष्ट्रीय जन स्वास्थ्य संस्थान के डॉ. नाओकी कुनुगिता ने बताया कि ई सिगरेट में फार्मल्डिहाइट और एसीटलडिहाइड जैसे कार्सिनोजेंस सामान्य सिगरेट की तुलना में कहीं ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं।
ई सिगरेट के एक ब्रांड में तो यह सामान्य सिगरेट की तुलना में दस गुना से भी अधिक पाए गए। उन्होंने बताया कि ई सिगरेट के तरल पदार्थ को वाष्प में बदलने वाले तार के आवश्यकता से अधिक गर्म हो जाने पर यह रसायन और अधिक मात्रा में निकलने लगते हैं। सिगरेट पीने से कई जाने लेवा बीमारी लगातार आपके चारों ओर मडराती रहती है। इससे फेफड़ो और दनल ही नहीं, बल्कि गुर्दे के लिए भी खतरनाक है। इसका असर इतना खतरनाक होता है कि गुर्दा काम करना ही बंद कर देता है, जिससे आप मौत के बहुत पास पहुंच जाते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Share it
Top