Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए अपनाएं ये यूनिक मेकअप, पाएं परफेक्ट और स्टाइलिश लुक

अक्सर ड्राई स्किन वाली महिलाओं को शिकायत रहती है कि उनका मेकअप लुक परफेक्ट नहीं रहता है। इसकी वजह है राइट मेकअप प्रोडक्ट और प्रोसेस को फॉलो न करना। जानिए, ड्राय स्किन पर मेकअप करने के सही तरीके, प्रोडक्ट के बारे में।

सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए अपनाएं ये यूनिक मेकअप, पाएं परफेक्ट और स्टाइलिश लुक

आपकी सुंदरता में मेकअप चांर चांद लगाता है, लेकिन ऐसा तभी होगा जब स्किन टाइप के अकॉर्डिंग मेकअप किया जाए। खासकर जब स्किन ड्राई हो तो मेकअप प्रोडक्ट का सेलेक्शन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। इससे आपको मनचाहा मेकअप लुक मिलेगा। इसके अलावा मेकअप के स्टेप्स को भी सही तरीके से फॉलो करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : पिम्पल दूर करने के घरेलू नुस्खे: महंगी क्रीम से मिलेगा छुटकारा, चेहरा करेगा ग्लो

रूखी त्वचा पर मेकअप करने का ये है सही तरीका :

1.ऐसे करें शुरुआत

स्किन चाहे कैसी भी हो, लेकिन मेकअप की शुरुआत से पहले स्किन को उसके लिए तैयार करना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले आप ड्राय स्किन के लिए सूटबेल फेस वॉश की मदद से चेहरे को साफ करें। याद रखें कि अगर आपकी स्किन डल होगी तो मेकअप का लुक भी डल ही आएगा। इसके बाद स्किन की ड्रायनेस को खत्म करने के लिए मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

वैसे मॉयश्चराइजर की जगह पर स्किन सीरम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद मेकअप का बेस बनाने के लिए पहले प्राइमर और फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। मार्केट में कई तरह के फाउंडेशन मौजूद हैं, लेकिन रूखी त्वचा की महिलाओं के लिए क्रीम बेस्ड फाउंडेशन सबसे सही रहता है।

2.लिपस्टिक का यूज

लिपस्टिक के बिना चेहरे का मेकअप पूरा नहीं होता है। रूखे लिप्स पर अगर सीधे ही लिपस्टिक अप्लाई की जाए तो इससे लुक खराब नजर आता है। ऐसे में पहले लिप प्राइमर या लिप बाम का इस्तेमाल होंठों पर करें।

इससे आपके होंठों में नमी आएगी और लिप्स को भी एक बेस मिलेगा। इसके बाद लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। ड्राय लिप पर क्रीमी लिपस्टिक का ही इस्तेमाल भी कर सकती हैं, लेकिन मैट लिपस्टिक का यूज बिल्कुल न करें।

यह भी पढ़ें : शॉर्ट गर्ल्स को दिखना है लंबा, तो अपनाएं ये यूनिक ड्रेसिंग स्टाइल

3.हाइड्रेटिंग स्प्रे

आमतौर पर मेकअप पूरा हो जाने के बाद सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे मेकअप लंबे समय तक टिके। लेकिन जिनकी त्वचा रूखी होती है, वह सेटिंग स्प्रे की जगह पर हाइड्रेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे चेहरा हाइड्रेट लगता है।

इस स्प्रे की खासियत यह है कि इसे मेकअप से पहले या बाद में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा तीन-चार घंटे बाद जब भी स्किन ड्राय लगे तो स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग स्प्रे का यूज किया जा सकता है।

रखें ध्यान

1. मेकअप के अलावा डेली रूटीन में भी ऐसे प्रोडक्ट्स का सेलेक्शन करें, जो रूखी त्वचा के लिए सही हो।

2. ड्राई स्किन को एक्सफोलिएट करना कभी न भूलें। इससे डेड स्किन हट जाती है, साथ ही स्किन भी ग्लो करती है।

3. ड्राई स्किन मेकअप के दौरान जहां तक संभव हो, पावडर को अवॉयड करें। फिर चाहे बात ब्लशर की हो, फाउंडेशन या किसी दूसरे प्रोडक्ट की। बेहतर होगा कि आप क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट का सेलेक्शन करें। पावडर बेस्ड प्रोडक्ट स्किन के रूखेपन को बढ़ाते हैं।

Next Story
Share it
Top