Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Drumsticks benefits: हड्डियों से लेकर डायबिटिज से छुटकार दिलवाने तक सहजन के हैं कई फायदे, आप भी जानिए...

Health Benefits of Drumsticks: भारत एक ऐसा देश हैं जहां सहजन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके फूल और पत्तियों को भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आइए आपको सहजन के कई शानदार फायदों के बारे में बताते हैं...

Drumsticks benefits: हड्डियों से लेकर डायबिटिज से छुटकार दिलवाने तक सहजन के हैं कई फायदे, आप भी जानिए...
X

सहजन (Drumsticks) के बिना संभार का स्वाद नहीं आता है। इसलिए इस अधूरे स्वाद को पूरा करने के लिए ज्यादातर लोग सहजन (Sehjan) का इस्तेमाल करते हैं। हरे रंग की लंबी डंडी जैसी दिखने वाला सहजन न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें औषधीय गुण समेत कई विटामिन मौजूद हैं, जो हमारी हड्डियों से लेकर बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits of Drumsticks) साबित होता है। इतना ही नहीं डायबिटीज के मरीजों (Drumsticks for Diabetes) के लिए तो ये रामबाण है।

भारत एक ऐसा देश हैं जहां सहजन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके फूल और पत्तियों को भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। सहजन के फल के अलावा लोग इसके फूल-पत्तियों का भी सेवन करते हैं। इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहतरीन साबित होते हैं, आइए आपको सहजन के कई शानदार फायदों के बारे में बताते हैं...

सहजन में है कई पोषक तत्व (Drumstick Nutritional Value)

सहजन में कई तरह के विटामिन मौजूद होते हैं। इनमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन बी9, विटामिन सी और विटामिन डी मौजूद है। इसके अलावा फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फास्फोरस, मैगजीन, जिंक आदि पोषक तत्व मौजूद हैं।


सहजन के फायदे (Benefits of Drumsticks)

1. सहजन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों से संबंधित समस्याओं को दूर करता है। जो व्यक्ति सहजन की सब्जी खाते हैं उन्हें कमर दर्द, पैर दर्द, घूटनों में दर्द और गठिया रोग जैसी समस्याओं से बच सकते हैं।

2. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी सहजन काफी फायदेमंद माना जाता है। ये इनके लिए औषधि का काम करता है। अगर मधुमेह का मरीज सहजन का सेवन करता है तो इससे उसका शुगर कंट्रोल में रहता है।

3. किडनी स्टोन के लिए भी सहजन को काफी अच्छा माना गया है। अगर आपके गुर्दे में पथरी है तो सहजन के पत्ते की सब्जी बनाकर सेवन करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व पथरी को निकालने में मदद करते हैं। इसके पत्ते की सब्जी खाने पर कुछ ही दिनों में मूत्र के जरिए आपके किडनी से स्टोन निकल जाएगा।


4. सहजन को रक्त शुद्धीकरण के लिए भी बेहद अच्छा माना गया है। जो व्यक्ति सहन की पत्तियों की सब्जी बनाकर खाता है उसके शरीर से रक्त शुद्धीकरण होता है। इस सब्जी में मौजूद तत्व खून को साफ करते हैं।

5. लकवा या दमा जैसी समस्या के लिए भी सहजन को फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई इस तरह की समस्या से परेशान है तो उसे अजवाइन, सोंठ और हींग को सहजन के पत्तों के साथ मिलाकर बनी सब्जी का सेवन करना चाहिए।

6. सहजन बालों के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो सहजन की सब्जी बनाकर खाएं। इसमें मौजूद विटामिन आपके बालों के लिए फायदेमंद रहेंगे।

नोट- ध्यान रहे कि सहजन का हद से ज्यादा भी सेवन करना हानिकारक साबित हो सकती है। हर सेहतमंद चीज का इस्तेमाल लिमिट में करना सही रहता है, वरना इससे नुकसान भी हो सकता है।

Next Story