logo
Breaking

रात में दूध पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे

हमेशा सुनने को मिलता है कि हर किसी को दूध पीना चाहिए। दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है। साथ ही दूध सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होता है। दूध में कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

रात में दूध पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे

हमेशा सुनने को मिलता है कि हर किसी को दूध पीना चाहिए। दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है। साथ ही दूध सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होता है। दूध में कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध पीने का सही समय कौन सा है। किस समय दूध पीने से ज्यादा फायदा होता है।

अगर आपको नहीं पता है तो आज की इस रिपोर्ट में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस समय दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। सुबह दूध पीने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और वहीं रात में दूध पीने से दिमाग शांत रहता है और नींद अच्छी आती है।

अलग-अलग समय पर दूध पीने का शरीर पर असर

सुबह- दूध भारी होता है, जो आसानी से नहीं पचता है। इसलिए इसे सुबह पीने से मना किया जाता है। लेकिन दूसरी तरफ यह माना जाता है कि सुबह दूध पीने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

दोपहर- बुजुर्गों का दोपहर में दूध पीना फायदेमंद होता है। इस समय दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है।

यह भी पढ़ें: गर्भपात के बाद महिलाओं को होती हैं ये दिक्कतें, रखें इन बातों का ध्यान

शाम- कुछ लोग शाम के समय बच्चों को दूध देते हैं। इस समय दूध पीना आंखों के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है।

रात- रात के समय दूध पीना सबसे अच्‍छा समय माना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे शरीर की दिन भर की थकान मिट जाती है और नींद अच्‍छी आती है।

रात में दूध पीने के फायदे

  • दूध में ट्रीप्‍टोफन नाम का अमीनो एसिड होता है, जो नींद के हार्मोन लेवल को बढ़ा देता है और इस वजह से रात में दूध पीने के बाद नींद अच्छी आती है।
  • दूध में कैल्शियम रात में दूध पीने से ज्यादा फायदा करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है।
  • दूध में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के विकास के लिए सहायक होता है।
Share it
Top