logo
Breaking

बच्चों को 2 गिलास से ज्यादा दूध पिलाना खतरनाकः स्टडी

शोधकर्ताओ ने 1300 से ज्यादा प्री-स्कूल के बच्चों को इस अध्ययन में शामिल किया

बच्चों को 2 गिलास से ज्यादा दूध पिलाना खतरनाकः स्टडी
नई दिल्ली. बच्चे अक्सर खाने के नाम से मुंह बनाना शुरू कर देते हैं। घर में जब भी आपका बेबी खाने के लिए मना करता है उस वक्त आप उन्हे एक गिलास दूध पकड़ा देते हैं क्योंकि दूध विटामिन और कैल्शियम से भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों को 2 गिलास से ज्यादा दूध पिलाना सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है।
हर घर में हर पैरेंट्स यही चाहता है कि उसका बच्चा तंदरूस्त और हस्ट-पुष्ट रहे इसके लिए वे उन्हे बीच-बीच में दूध पीने की सलाह देते रहते हैं। दरअसल, पैरेंट्स की ये सोच एक तरफ वाजिफ तो है लेकिन साइंसऑफमॉम के अनुसार अगर आप अपने बच्चे को एक दिन में दो गिलास से ज्यादा दूध पिलाते हैं तो जान लें ऐसा करना आपके बच्चे के लिये हानिकारक हो सकता है।
Jagran की रिपोर्ट के मुताबिक, टोरंटो के सेंट माइकल हॉस्पिटल के शोधकर्ता ने 1300 से ज्यादा प्री-स्कूल के बच्चों को इस अध्ययन में शामिल किया और इस बात का खुलासा किया कि बच्चों को एक दिन में दो गिलास से ज्यादा दूध पिलाने पर उनके शरीर में आयरन की मात्रा कम होने लगती है। सिर्फ आयरन की कमी नहीं बल्कि बच्चों में एनीमिया का खतरा भी बढ़ जाता है।
रिसर्चर्स का कहना है कि वह जानते हैं कि दूध सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन पैरेंट्स को यह जानकारी होनी चाहिए कि किसी भी चीज की अति नुकसानदायी होती है। इसलिए जब भी अपने बच्चे को दूध पिलाएं तो 1 दिन में केवल 2 गिलास ही पिलाएं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top