Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल ही नही दिमाग के लिए फायदेमंद है बीयर, जानिए और क्या हैं फायदे

बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं।

दिल ही नही दिमाग के लिए फायदेमंद है बीयर, जानिए और क्या हैं फायदे

न्यूयार्क. ज्यादातर लोगों को यह तो पता है कि रेड वाइन, ब्लूबेरी और डार्क चॉकलेट मनुष्य की याद्दाश्त के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन यही फायदा बीयर भी दिमाग को पहुंचाती है। छोटे चूहे पर किए गए प्रयोगों में वैज्ञानिकों ने पाया कि बीयर में पाया जाने वाला जैंथोह्युमोल नामक तत्व उनमें संज्ञानात्मक कार्यो की क्षमता को बढ़ाता है। लेकिन प्रयोग में ध्यान देने वाली बात यह थी कि बीयर का यही फायदा बूढ़े चूहों को नहीं पहुंचता। शोधकर्ताओं के दल ने कहा कि बीयर में पाए जाने वाले विशेष तत्व और रेड वाइन या ब्लूबेरी में पाए जाने वाले विशेष तत्वों का गहराई से अध्ययन करने की जरूरत है।

चूहे पर किया गया रिसर्च-

वैज्ञानिकों ने कहा कि चूंकि चूहे को प्रयोग के तौर पर दी गई बीयर की मात्रा काफी अधिक थी, तो हम यह सलाह नहीं देते कि दिमाग तेज करने के लिए बीयर का सेवन शुरू कर देना चाहिए। यह अध्ययन जर्नल बिहेविअरल ब्रेन रिसर्च में प्रकाशित हुआ है। चाय और कॉफी के अलावा, दुनिया में तीसरी सबसे मशहूर ड्रिंक यानी बीयर की लोकप्रियता भला किससे छिपी है।

अधिक बीयर पीना है हानिकारक-

बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं। कई शोधों में बीयर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं जो आपको चौंका सकते हैं। जी हां, अगर आप कभी-कभी बीयर पी लेते हैं और वह भी बहुत संतुलित मात्रा में तो उसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, किन-किन बीमारियों में पहुंचाती है लाभ-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर
Next Story
Share it
Top