logo
Breaking

Doctor Advice: अगर आपका बच्चा भी जल्द थक जाता है तो अपनाएं ये खास टिप्स

आज के दौर में बच्चों पर स्कूल,ट्यूशन्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ का इतना प्रेशर रहता है कि बच्चे धीरे-धीरे कई बीमारियों का शिकार होने लगे हैं। बच्चों में थकान की समस्या आजकल की एक कॉमन बीमारी बनता जा रही है। असंतुलित खानपान, अनियमित दिनचर्या इसके प्रमुख कारण हैं।

Doctor Advice: अगर आपका बच्चा भी जल्द थक जाता है तो अपनाएं ये खास टिप्स

आज के दौर में बच्चों पर स्कूल,ट्यूशन्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ का इतना प्रेशर रहता है कि बच्चे धीरे-धीरे कई बीमारियों का शिकार होने लगे हैं। बच्चों में थकान की समस्या आजकल की एक कॉमन बीमारी बनता जा रही है। असंतुलित खानपान, अनियमित दिनचर्या इसके प्रमुख कारण हैं।

ऐसे में आज हम चाचा नेहरू अस्पताल के डॉ. अनूप मोहता(बाल रोग विशेषज्ञ) से बच्चों से जुड़ी समस्याओं के बारे में बात करेंगें। जिससे आप भी अपने बच्चों की परेशानियों का हल जान सकें।

मेरी बेटी 6 साल की है, उसे खेलने-कूदने का बहुत शौक है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से वह खेलने के बाद बहुत थक जाती है, प्लीज बताएं कि मुझे क्या करना चाहिए- तान्या, हिसार

अगर बेटी ने अभी ऐसा करना शुरू किया है तो यह देखें कि उसे बुखार तो नहीं है। उसकी जांच करा लें। इसके बाद एचबी यानी शरीर में खून की जांच कराएं। कई बच्चे एनीमिया की चपेट में आ जाते हैं, इस वजह से भी कमजोरी आने लगती है।

मेरी बेटी 3 साल की है, उसकी डाइट बहुत कम है। साथ ही उसे एक-दो महीने के गैप के बाद लूज मोशन हो जाते हैं। इस वजह से उसकी हेल्थ ठीक नहीं रहती है। बताएं मैं क्या करूं? -शिवानी, रोहतक

सबसे पहले बेटी को डी वार्म यानी कीड़ों की दवा दें। कई बार कीड़ों की वजह से स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है। इसके बाद भी राहत न मिले तो यह देखें कि वो कुछ भी खाने में आना-कानी करती है या फिर मनपसंद खाना ही खाती है। अगर मनपसंद खाना खाए तो उसे वही बनाकर खिलाएं। फिर भी समस्या बनी रहे तो एक बार बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर लें।

मेरा बेटा 8 महीने का है। पिछले कुछ दिनों से वह दूध पीने के बाद वॉमिटिंग कर देता है। ऐसा पहले नहीं होता था, कृपया इस समस्या का समाधान बताएं? दु्र्गा,रायपुर

क्या अपने बच्चे को अपने दूध के अलावा खाना देना शुरू कर दिया है क्योंकि छह महीने के बाद उसे खाना दिया जा सकता है। अगर उसे खाना देना शुरू कर दिया है तो देखें कि खाना साफ सुथरे ढंग से दिया जा रहा है या नहीं। जिस बर्तन में बच्चे का दूध बनाएं, उसे गर्म पानी से जरूर धो लें। एक बार में ज्यादा दूध न पिलाएं। थोड़ी-थोड़ी देर के गैप में दूध देती रहें।

मेरा बेटी 10 साल की है। वह चटपटा खाना खाने के बाद सीने में जलन की शिकायत करती है? इस प्रॉब्लम को कैसे दूर किया जा सकता है? -वंशिका, कोरबा

आप समस्या खुद बता रही हैं, चटपटा खाने की वजह से बच्चे को एसिडिटी बनने लगती है। ऐसे में आप सबसे पहले बेटी को बाजार का खाना और ज्यादा तेल मसाले वाला खाना बंद कर दें। अगर खिलाना है तो घर पर ही कम तेल और मसाले वाला खाना बनाकर खिलाएं।

मेरा बेटा 5 साल का है। अकसर वह रात को सोते वक्त बिस्तर गीला कर देता है। यह आदत उसको पहले नहीं थी, लेकिन अब वह अकसर ऐसा करता है, कृपया बताएं कि मुझे क्या करना चाहिए? -पिंकी, कोरिया

बेटा अगर रात में बिस्तर गीला कर रहा है तो रात को दूध न दें या सोने से करीब 3 घंटे पहले दूध दें। रात में खाना भी जल्दी दें, जिससे खाने के बाद वह पानी भी जल्दी पी ले। इसके अलावा सोने से पहले बच्चे को वाश रूम जाने को कहें।

मेरा बेटा 8 साल का है। पिछले कुछ समय से वह सामान्य से ज्यादा बार यूरीन के लिए जाता है। जबकि पानी भी बहुत कम पीता है, समझ नहीं आ रहा है कि इस तरह की समस्या क्यों हो रही है? -ममता, बिलासपुर

पहले आप देखें कि जहां रहती हैं, वहां का मौसम ठंडा तो नहीं है। ऐसे में अगर एसी या कूलर चलाती हैं तो बच्चे को बार-बार यूरीन लगता होगा। अगर बच्चा सामान्य से अधिक यूरीन पास कर रहा है तो एक बार बाल रोग विशेषज्ञ से चेकअप करा लें।

Share it
Top