logo
Breaking

खांसी-जुकाम समेत इन मामूली बीमारियों में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

इन दिनों मौसम में काफी बदलाव आ रहे हैं। ऐसे में बदलते मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। कभी धूप और कभी बारिश के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी मामूली बीमारियां होती रहती हैं।

खांसी-जुकाम समेत इन मामूली बीमारियों में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

इन दिनों मौसम में काफी बदलाव आ रहे हैं। ऐसे में बदलते मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। कभी धूप और कभी बारिश के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी मामूली बीमारियां होती रहती हैं। वैसे तो ये मामूली बीमारियां हैं लेकिन अगर इसमें खान-पान का ध्यान नहीं रखा गया तो सेहत और बिगड़ सकती है।

ये ऐसी बीमारियां हैं जो कभी भी किसी भी व्यक्ति को हो सकती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि ये मामूली बीमारियां होने पर आपको क्या नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बड़ा खुलासा! तो इसलिए बचपन में जोर-जोर से पढ़ने के लिए कहा जाता है

जुकाम

जुकाम होने पर शरीर पर असर पड़ता है। इससे व्यक्ति को थकान महसूस होती है। ऐसे में जुकाम होने पर कोशिश करें कि मीठी चीजें न खाएं। मीठा खाने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और कई दिनों तक जुकाम ठीक नहीं होता।

खांसी

अगर किसी को बलगम वाली खांसी है तो उस व्यक्ति को दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स खाने से बचना चाहिए। इनको खाने से बलगम के मरीजों को ज्यादा दिक्कत हो सकती है।

दस्त

दस्त होने पर संतरा, नींबू जैसे खट्टे फल नहीं खाने चाहिए। खट्टे फल एसीडिक होते हैं, जिससे पेट की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: सावधान! नशे की लत लगने पर शरीर में होते हैं ये बदलाव, ऐसे करें पहचान

बुखार

बुखार भी एक मामूली बीमारी है, लेकिन लापरवाही के कारण मामूली बुखार में भी लोगों की जान चली जाती है। बुखार होने पर व्यक्ति को जरा सा भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि एल्कोहल लेने से शरीर में पानी की कमी होती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कमजोर करता है। इससे तबीयत ज्यादा खराब हो सकती है।

Share it
Top