Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिवाली के लिए बनाएं ये स्‍वादिष्‍ट रंग-बिरंगी मिठाइयां

स्वादिष्ट मिठाईयां बनाकर आप घर आने वाले मेहमान का दिन बना सकते हैं।

दिवाली के लिए बनाएं ये स्‍वादिष्‍ट रंग-बिरंगी मिठाइयां
नई दिल्ली. दिवाली आते ही मेहमानों का घर पर आना जाना लगे रहता है। दिवाली के दिन घर पर जो भी मेहमान आता है उसे बिना मिठाई खिलाए जाने नहीं दिया जाता है। दिवाली के बाद अक्सर लोग एक-दूसरे के घर की बनी स्वादिष्ट मिठाईयों की चर्चा करना नहीं भूलते हैं। चूंकि दिवाली खुशियों का त्योहार है और खुशियां मिठाई खाकर दोगुनी की जाती है इसलिए अगर आप अपने मेहमानों को बेहद खास घर की बनी स्वादिष्ट मिठाईयां खिलाना चाहते हैं जिससे कि वे आपके घर पर खाए हुए मिठाई का स्वाद आने वाली दिवाली तक न भूलें तो उन्हे जरूर खिलाएं ये मिठाई। हम आपको घर पर बनाने इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आजकल बाजार में नकली और मिलावटी मिठाइयां बनना शुरु हो गई हैं। घरह पर मिठाई बनाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत लगेगी लेकिन घर पर मिठाईयों का स्वाद ही अलग होता है क्योंकि इन्हे घर पर सेहत को ध्यान में रखकर बनाया जता है। तो चलिए आपको बताएं कुछ स्वादिष्ट मिठाईयों को बनाकर आप घर आने वाले मेहमान का दिन बना सकते हैं।
-मोतीचूर के लड्डू
अगर आप मार्केट से मोतीचूर के लड्डू मंगवाकर गणेश जी को भोग लगा रहे हैं तो अब घर पर बनाकर ही प्रसाद चढ़ाएं। ऐसे में गणेश जी बेहद प्रसन्न हो जाएंगे और आप देसी घी के लड्डू बनाकर आसपास प्रसाद के रूप में बांट सकते हैं।
- ब्रेड गुलाब जामुन
मिठाईयों में गुलाब जामुन सबसे पसंदीदा मिठाईयों में गिना जाता है। लेकिन मेहमानों को कुछ यूनिक चीज का स्वाद देने के लिए खोया का बना गुलाब जामुन नहीं बल्कि ब्रेड से बने हुए गुलाब जामुन खिलाना चाहिए। ब्रेड गुलाब जामुन बेहद स्वादिष्ट होते हैं इसलिए आप आसानी से मेहमानों का दिल जीत सकते हैं।
-रसमलाई
रस भरी रसमलाई बेहद ही लाजवाब होती है। रसमलाई एक ऐसा डिश है जिसे दिवाली पर बनाना जरूरी होता है। अगर आपने
अभी तक घर पर रसमलाई नहीं बनाई तो देर किए बिना जल्द से बना डालें रसमलाई। चूंकि रसमलाई हर किसी को पसंद होता है। और लोग इसे खाने से कभी इनकार भी नहीं करते हैं।
-मलाई के लड्डू
घर पर जो मलाई निकलती है उसे ऐसे ही बर्बाद न जाने दें। इस दिवाली इस ताजा मलाई से आसानी से लड्डू बना सकते हैं। यकीनन जब आप इसे अपने मेहमान को खिलाएंगे तो कोई भी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा।
-मोहनथाल
मोहनथाल को घी, बेसन और मेवे से बनाएं जाती है। दिवाली के खास मौके पर हर कोई मेहनथाल बनाना पसंद करता है। तो क्यूं न इस दिवाली आप भी बनाएं मोहनथाल।
-केसर पिस्‍ता खीर
दिवाली के दिन खीर हर घर में बनाया जाता है। तो क्यूं न इस बार घर में केसर पिस्‍ता खीर बनाकर सबको खुश किया जाए। ये एक ऐसी खीर है जिसे बनाना बेहद आसान है क्योंकि इसमें पड़ने वाले सारे सामान बेहद आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top