Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: बेसन का चीला या Oats Cheela, जानें कौन सा है आपके लिए ज्यादा फायदेमंद

कुछ लोग बेसन चीला (Besan Cheela) खाना पसंद करते हैं, वहीं अधिकतर लोग ओट्स के चीले (Oats cheela) को ज्यादा हेल्दी मानते हैं। उन्हें लगता है कि बेसन की तुलना में ओट्स ज्यादा प्रोटीन से भरा होता है और सेहत के लिए अच्छा होता है। आइए जानते हैं कि आपके लिए दोनों में से कौन सा बेहतर है।

Health Tips: बेसन का चीला या Oats Cheela, जानें कौन सा है आपके लिए ज्यादा फायदेमंद
X

Health Tips: बेसन का चीला या Oats Cheela, जानें कौन सा है आपके लिए ज्यादा फायदेमंद (फोटो: ट्विटर)

Health Tips: कुछ लोग बेसन का चीला (Besan Cheela) खाना पसंद करते हैं, वहीं अधिकतर लोग ओट्स के चीले (Oats cheela) को ज्यादा हेल्दी मानते हैं। उन्हें लगता है कि बेसन की तुलना में ओट्स ज्यादा प्रोटीन से भरा होता है और सेहत के लिए अच्छा होता है। आइए जानते हैं कि आपके लिए दोनों में से कौन सा बेहतर है।

बेसन के चीले में कितना होता है प्रोटीन

पोषण एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बेसन चना दाल का आटा है। 100 ग्राम बेसन में 20 ग्राम प्रोटीन और 10 ग्राम फाइबर होता है। चीला 30 ग्राम सूखे बेसन से होता है, यानी प्रति चीला में 6 ग्राम प्रोटीन और 3 ग्राम फाइबर होता है। जो इसे प्रोटीन में मध्यम और फाइबर में उच्च बनाता है। अगर आप चीले में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें पनीर मिला सकते हैं। 20 ग्राम पनीर से करीब 3-4 ग्राम प्रोटीन होता है और कुछ फैट मिलता है।

ओट्स चीला की तुलना

पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) का कहना है कि बताते हैं कि कुछ लोग ओट्स के चीले को बनाने के लिए उसमें कई सब्जियां मिला देते हैं। मगर जब इसका बैटर बन जाता है तो इसमें प्रोटीन की कमी हो जाती है।

बेसन और ओट्स में कौन सा है बेहत

विशेषज्ञों के मुताबिक, बेसन में ओट्स की तुलना में दोगुना प्रोटीन होता है, जबकि फाइबर और वसा की मात्रा लगभग समान होती है। 100 ग्राम ओट्स में केवल 10 ग्राम प्रोटीन और 10-12 ग्राम फाइबर होता है तो इसलिए बेसन का चीला ओट्स से बेहतर होता है।

Next Story