Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diet Tips : गर्मियों में अगर फिटनेस रखनी है बरकरार, तो अपनाएं ये डाइट टिप्स

आज के दौर में हर कोई खुद को फिट रखने और परफेक्ट फिगर या बॉडी पाने के लिए जिम जाना पसंद करता है। क्योंकि जिम में जाकर पसीना बहाने से फैट कम होता है। जिससे मनचाहा फिगर और बॉडी पाई जाती है। लेकिन अब गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है। जिसमें बिना मेहनत किए ही लोग पसीने से तरबतर हो जाते है। ऐसे में अगर आप जिम जाते हैं, तो शरीर का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ताकि शरीर में पौषक तत्वों की कमी न हो। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में जिम जाने वाले लोगों के लिए खास डाइट टिप्स (Diet Tips for Gym Going boys in summer) बता रहे हैं।

Diet Tips : गर्मियों में अगर फिटनेस रखनी है बरकरार, तो अपनाएं ये डाइट टिप्स
X
Diet Tips : आज के दौर में हर कोई खुद को फिट रखने और परफेक्ट फिगर या बॉडी पाने के लिए जिम जाना पसंद करता है। क्योंकि जिम में जाकर पसीना बहाने से फैट कम होता है। जिससे मनचाहा फिगर और बॉडी पाई जाती है। लेकिन अब गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है। जिसमें बिना मेहनत किए ही लोग पसीने से तरबतर हो जाते है। ऐसे में अगर आप जिम जाते हैं, तो शरीर का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ताकि शरीर में पौषक तत्वों की कमी न हो। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में जिम जाने वाले लोगों के लिए खास डाइट टिप्स (Diet Tips for Gym Going boys in summer) बता रहे हैं।

गर्मियों में जिम जाने वाले लोगों के लिए डाइट टिप्स :

1.गर्मी की वजह से आमतौर पर शरीर का अधिकांश पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। ऐसे में शरीर में पानी का स्तर बनाएं रखने के लिए दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पीएं।
2. गर्मियों में फलों और फलों के जूस का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि एक तरफ जहां फलों के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है। वहीं फलों में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, मैग्नीशियम आदि शरीर को अंदरूनी रूप से मजबूत बनाता है।
3.आमतौर पर जिम में जाने वाले लोग बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन करते हैं। लेकिन गर्मियों में प्रोटीन के साथ ग्लूकोज का सेवन जरूर करना चाहिए। जिससे शरीर में थकान और कमजोरी से बचा जा सके।
4.गर्मियों में दूध और दही जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप जिम जाकर पसीना बहाते हैं, तो दूध से शरीर को कैल्शियम की कमी पूरी होती है, तो वहीं दही से शरीर को ठंडक देने के साथ ही पाचन तंत्र को करता है।
5.आज के समय में अधिकतर लोग समय की कमी की वजह से जंक फूड, पैक्ड और प्रोसेस्ड खाना खाने जैसी गलत खान-पान की आदतों से ग्रस्त हैं। ऐसे में अगर आप गर्मियों में खुद को फिट रखना चाहते हैं। तो सबसे पहले बासी भोजन की जगह हमेशा ताजा खाना खाने की आदत डालें। इससे शरीर को खाना पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम कर पाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story