Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को होती है ये गंभीर बीमारी, जानें इससे बचने के उपाय

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में कैल्शियम का लेवल घटने लगता है। हड्डियों में कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी हो सकती है। साथ ही हड्डियां पतली होने के कारण फ्रैक्चर होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को होती है ये गंभीर बीमारी, जानें इससे बचने के उपाय
X

बढ़ती उम्र के साथ-साथ व्यक्ति की हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में कैल्शियम का लेवल घटने लगता है। हड्डियों में कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी हो सकती है। साथ ही हड्डियां पतली होने के कारण फ्रैक्चर होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

हाल ही में आई एक शोध में इस बात का खुलासा किया गया है। ब्राजील में कुछ ऐसी महिलाओं पर शोध किया गया, जो कि पोस्टमेनोपोज कि स्थिति से गुजर रही हैं।

बता दें कि महिलाओं में मासिक धर्म बंद हो जाने के बाद कि स्थिति को पोस्टमेनोपोज कहा जाता है। पोस्टमेनोपोज के बाद एस्ट्रोजन का स्तर घटने लगता है, जिससे महिलाओं के प्रजनन और यौन स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: पेट के लिए हानिकारक हैं ये फूड्स, जानें खाने का सही तरीका

शोध में हुआ खुलासा

शोधकर्ताओं का कहना है कि मेडिटेरेनियन डाइट (आहार) ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डियों की कमजोरी की समस्या को सही करने में सहायक है। सही डाइट एक गैर-चिकित्सक तरीका है, जिससे हड्डियों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है। रिसर्च में सामान्य तौर पर 55 वर्ष की आयु और 5.5 साल से पोस्टमेनोपोज की स्थिति से गुजर रही 103 महिलाओं को शामिल कर अध्ययन किया गया। इसके बाद रिसर्च में पाया गया कि मेडिटेरेनियन डाइट महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डियों के पतले होने की समस्या को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

मेडिटेरेनियन डाइट

मेडिटेरेनियन डाइट अलग-अलग देशों में अलग-अलग होगी। इसमें मुख्यरूप से फल, सब्जियां, अनाज, आलू, ऑलिव ऑयल, बीज, मछली, लो सैचुरेटड फैट, डेयरी प्रोडक्टस और रेड मीट शामिल होने चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story