Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फैमिली के लोगों के हिसाब से प्लान करें रोज का खाना, जानें हर उम्र के लोगों की सही डाइट

फैमिली में अलग-अलग एज ग्रुप के मेंबर्स होते हैं। सभी की डाइट रिक्वॉयरमेंट एक-दूसरे से अलग होती है। ऐसे में एज के अकॉर्डिंग फैमिली के हर मेंबर को सही डाइट लेनी चाहिए। आपकी पूरी फैमिली की हेल्थ काफी हद तक डाइट पर डिपेंड करती है। अगर आप और आपकी फैमिली न्यूट्रिशस डाइट नहीं लेते हैं तो इसका सीधा असर हेल्थ पर पड़ता है।

फैमिली के लोगों के हिसाब से प्लान करें रोज का खाना, जानें हर उम्र के लोगों की सही डाइट

फैमिली में अलग-अलग एज ग्रुप के मेंबर्स होते हैं। सभी की डाइट रिक्वॉयरमेंट एक-दूसरे से अलग होती है। ऐसे में एज के अकॉर्डिंग फैमिली के हर मेंबर को सही डाइट लेनी चाहिए। फैमिली की डाइट कैसी होनी चाहिए, इस बारे में पीएसआरआई हॉस्पिटल, दिल्ली के डायटीशियन डॉ. देबजानी बनर्जी पूरी जानकारी दे रहे हैं।

आपकी पूरी फैमिली की हेल्थ काफी हद तक डाइट पर डिपेंड करती है। अगर आप और आपकी फैमिली न्यूट्रिशस डाइट नहीं लेते हैं तो इसका सीधा असर हेल्थ पर पड़ता है।

लेकिन फैमिली की डाइट प्लान करते वक्त हर मेंबर की उम्र, वजन, लंबाई, शारीरिक गतिविधियों का ध्यान रखना जरूरी है, तभी सभी हेल्दी और एनर्जेटिक बने रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस वजह से मछली की तरह पैदा होता है बच्चा

क्या खाएं-खिलाएं

  • फैमिली की रेग्युलर डाइट में कटे हुए फल जैसे केले, ब्लूबेरी सुबह के नाश्ते में शामिल करें। ये बच्चे और वयस्क सबके लिए हेल्दी होते हैं।
  • आप चाहें तो ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर के बाद इन्हें डेजर्ट के तौर पर डाइट में शामिल कर सकती हैं।
  • इससे सभी को जरूरी विटामिंस, मिनरल्स मिलेंगे और इससे बॉडी हाइड्रेटेड भी रहेगी।
  • फैमिली के हर मेंबर की डाइट में सलाद के रूप में टमाटर, खीरा, स्प्राउट्स जरूर शामिल करें।
  • दूध और दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट्स फैमिली के हर मेंबर की डाइट में जरूर शामिल करें।
  • डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं। लेकिन अच्छा होगा कि कम फैट वाला दूध, दही और पनीर का सेवन करें।
  • फैमिली की डाइट में गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बथुआ भी शामिल करें।
  • कैल्शियम-फोर्टिफाइड ब्रेड और अनाज का भी सेवन हर उम्र के लोगों के लिए लाभकारी हैं। ये कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं।
  • गेहूं, चावल, जई और मकई जैसे अनाज को अपनी फैमिली डाइट में शामिल करें। इनके सेवन से पूरा परिवार हेल्दी और फिट रहेगा।
  • प्रोटीन शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है इसलिए फैमिली डाइट में प्रोटीन को शामिल जरूर करें।
  • इसके लिए मीट, फिश, अंडे, दूध, पनीर, नट्स का सेवन करें। दही से भी आप सबको पर्याप्त प्रोटीन मिल सकता है।
  • मक्खन, नॉन-वेज डाइट से मिलने वाला फैट, बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा देता है।
  • इतना ही नहीं इससे हृदय रोग की आशंका भी बढ़ जाती है।
  • ऐसी सिचुएशन से बचने के लिए हेल्दी फैट को अपनी डाइट में शामिल करें जैसे जैतून, कैनोला ऑयल।

शुगर की मात्रा का ध्यान

आपके परिवार का हर सदस्य पूरे दिन भर में डाइट के जरिए कितना शुगर लेता है, इस बात का पूरा ख्याल रखें। बच्चों को पूरे दिन में 3 चम्मच से ज्यादा चीनी (12 ग्राम) ना दें।

यह भी पढ़ें: 4 देशों में पाए गए हैं निफा वायरस के मामले, जानें इस जानलेवा वायरस से बचने के उपाय

साथ ही फास्ट फूड के जरिए इनडायरेक्टली बच्चों को मिल रहे शुगर को लेकर अलर्ट रहें। वयस्कों को भी अपनी डाइट में शुगर का सेवन करते हुए कॉन्शस रहना चाहिए।

अगर फैमिली में किसी को डायबिटीज है, तो उनकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिससे उनका शुगर लेवल बढ़े नहीं। इस तरह आप अपनी फैमिली के शुगर लेवल को मेंटेन कर सकती हैं और सबकी हेल्थ का ख्याल रख सकती हैं।

बढ़ते बच्चों के लिए डाइट

डाइट सिर्फ उम्र से तय नहीं होती बल्कि वजन, लंबाई, शारीरिक गतिविधियों से भी तय होती है। यही वजह है कि हर उम्र वर्ग के लिए फल-सब्जियों के सेवन के लिए कुछ सर्विंग्स फिक्स किए गए हैं, जैसे तीन साल से कम उम्र के बच्चों को एक दिन में फल और सब्जियों की दो सर्विंग्स देनी चाहिए, जबकि 4 से 8 साल के बच्चों को रोजाना तीन सर्विंग्स की जरूरत होती है।

लेकिन 9 से 13 साल के बच्चे फिजिकली काफी एक्टिव रहते हैं, इसलिए लड़कों को दिन में चार बार फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे अलग इसी उम्र की लड़कियों को एक दिन में 3.5 सर्विंग्स की आवश्यकता होती है।

Next Story
Top