Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डाइट चार्ट बनाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत हो सकती है खराब

वजन घटाने के लिए बहुत सारे लोग डाइटिंग का रास्ता अपनाते हैं। इसके लिए लोग प्रॉपर डाइट चार्ट बनाते हैं। मगर ज्यादातर लोग डाइट चार्ट बनाने के बाद उसे फॉलो नहीं करते हैं। जबकि कुछ लोग डाइट चार्ट बनाने में कई तरह की गलतियां करते हैं, जिससे डाइटिंग के बावजूद उनका वजन नहीं घटता है। डाइट चार्ट बनाते समय अपने लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डाइट चार्ट बनाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत हो सकती है खराब

वजन घटाने के लिए बहुत सारे लोग डाइटिंग का रास्ता अपनाते हैं। इसके लिए लोग प्रॉपर डाइट चार्ट बनाते हैं। मगर ज्यादातर लोग डाइट चार्ट बनाने के बाद उसे फॉलो नहीं करते हैं। जबकि कुछ लोग डाइट चार्ट बनाने में कई तरह की गलतियां करते हैं, जिससे डाइटिंग के बावजूद उनका वजन नहीं घटता है। अपने लिए डाइट चार्ट बनाते समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप आसानी से बिना गलती किए अपना डाइट चार्ट बना सकते हैं और हमेशा एक हेल्दी और फिट लाइफस्टाइल अपना सकती हैं।

यह भी पढ़ें : क्या है 'मीजल्स रूबेला'( MR), इन जगहों से करवाएं बच्चों का MR टीकाकरण

डाइट चार्ट बनाते वक्त होने वाली गलतियां :

1. अपनी मनपसंद चीजों को शामिल न करना

अक्सर लोग डाइट चार्ट बनाते समय बिल्कुल स्ट्रिक्ट हो जाते हैं और सिर्फ उसमें ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं, जिनमें कैलोरी कम होती है। इसी कारण जल्द ही डाइटिंग से वो बोर हो जाते हैं और बहाने बनाकर अनहेल्दी चीजें खाने लगते हैं।

इस समस्या से बचने के लिए डाइट चार्ट बनाते समय अपनी मनपसंद चीजों को भी शामिल करें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अगर वो चीज ज्यादा कैलोरी वाली है या अनहेल्दी है, तो सप्ताह में एक या दो बार खाएं और थोड़ी मात्रा में खाएं।

2. भूखे न रहें, थोड़ा-थोड़ा खाएं

अक्सर लोग डाइटिंग के चक्कर में भूखे रहने लगते हैं। एक साथ पेट भर कर खाने से आपका फैट नहीं कम होता है मगर कुछ-कुछ घंटे के अंतराल पर खाना आपके लिए सेहतमंद भी है और आपको भूख भी नहीं लगेगी। इससे मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा।

अपनी पूरी डाइट व कैलोरी को तीन मुख्य भोजन व तीन नाश्तों में बांट लें। अक्सर दिन के बाद शरीर का मेटाबॉलिज्म यानी उपापचय प्रक्रिया धीमी हो जाती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले आधे दिन में दो बार भरपेट भोजन करें। सुबह व दोपहर के भोजन में लापरवाही न करें।

यह भी पढ़ें : फटी एड़ियों को कहें बाय-बाय, जानें रामबाण घरेलू उपाय

3. ईमानदारी से लिखें जो खाएं

आप हर दिन क्या खा रहे हैं इसको लिखने से आप अपने प्रति ईमानदार रहते हैं और वास्तव में इससे आपको पता चलता है कि आप कितनी बार खा रहे हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है, जो आप कर सकते हैं। यह उन चीजों में से एक है, जिससे लोग वास्तव में काबू कर पाएंगे।

4. सिर्फ डाइटिंग नहीं, यह भी है जरूरी

अधिकतर लोग हर दिन एक अतिरिक्त 100 कैलोरी घटा कर अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें जैसे वॉक‌िंग, जॉग‌िंग, रन‌िंग, साइक‌िल‌िंग, स्वीम‌िंग आद‌ि। इसे करने के बाद आपको और दूसरी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। ये आपको फ‌िट रखने के लिए काफी हैं।

5. रात का खाना जल्दी खाएं

रात को सोने से 2 घंटे पहले डिनर करना अच्छा रहता है। इससे आप शाम को अनहैल्दी स्नैक्स के सेवन करने से तो बचेंगे ही साथ ही खाने को पचने का पर्याप्त समय भी मिल जाएगा। किसी भी भारी भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले फल खाने की सलाह दी जाती है। इस तरह, फल जल्दी पच जाएंगे। खाली पेट पर फल खाने से आपका सिस्टम विषरहित हो जाता है और वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा ऊर्जा देता है।

Next Story
Top