Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डायबिटीज के मरीज को सबसे पहले नजर आता है ये लक्षण, अगर किया नजरअंदाज तो...

डायबिटीज (Diabetes) टाइप 2 के लक्षण (Diabetes Type 2 Symptoms) शुरुआत में ऐसे होते हैं, जिन्हें पहचानना बेहद मुश्किल हो जाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर समय से इन लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज के मरीज को सबसे पहले नजर आता है ये लक्षण, अगर किया नजरअंदाज तो...
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

डायबिटीज (Diabetes) टाइप 2 के लक्षण (Diabetes Type 2 Symptoms) शुरुआत में ऐसे होते हैं, जिन्हें पहचानना बेहद मुश्किल हो जाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर समय से इन लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इन लक्षणों में एक आपके यूरिन से जुड़ा हो सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप बार-बार यूरिन के लिए जाते हैं तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। अगर आप पहले से ज्यादा बार बाथरूम में टॉयलेट के लिए जा रहे है तो समझ जाना चाहिए कि बॉडी में मधुमेह मेलिटस विकसित हो गया है। यह लक्षण टाइप 1 और टाइप 2 दोनों में नजर आ सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कई लोगों के लिए 24 घंटे में 6-7 बार पेशाब करना सामान्य माना जाता है। यदि व्यक्ति स्वस्थ है और किसी अन्य स्थिति से पीड़ित नहीं है तो दिन में 4 से 10 बार यूरिन आना भी सामान्य हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति इससे ज्यादा बार यूरिन के लिए जाता है तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कब होती है डायबिटीज

विशेषज्ञों का कहना है कि जब खून में ग्लूकोज या शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी को इसे बाहर निकालने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यूरिन में शुगर बहुत अधिक हो जाती है और तरल पदार्थ को अपने साथ खींच लेता है। इस स्थित में किडनी ब्लड से ज्यादा शुगर बाहर निकालते हैं, जो यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाती है। पूरी प्रक्रिया अत्यधिक मूत्र उत्पादन की ओर ले जाती है, जिससे बार-बार पेशाब आता है। कुछ लोग रात में हर 2-3 घंटे में पेशाब करने के लिए भी उठते हैं। अगर आपने जल्द ही इस पर कंट्रोल नहीं किया तो यह आपके गुर्दे या मूत्राशय को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

क्या होते है शुरुआती लक्षण

-बार-बार पेशाब आना

- मुंह सुखा-सुखा लगना

-बिना किसी वजह के वजन घटना

-पैरों का सुन्न होना

-बार-बार मूत्र मार्ग में संक्रमण होना

-धुंधली दिखाई देना

Next Story