Top

सावधान! डायबिटीज होने से हो सकती है ये बड़ी बीमारी, फेफड़ों को होता है ज्यादा नुकसान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 13 2018 10:54AM IST
सावधान! डायबिटीज होने से हो सकती है ये बड़ी बीमारी, फेफड़ों को होता है ज्यादा नुकसान

इन दिनों ज्यादातर लोगों में डायबिटीज की समस्या देखने को मिल रही है। भारत में तेजी से डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ी है। डायबिटीज कोई आम बीमारी नहीं है। इसमें टाइप-2 डायबिटीज ज्यादा हानिकारक होता है। टाइप-2 डायबिटीज होने से फेफड़े की बीमारी होने का खतरा रहता है।

टाइप-2 डायबिटीज के मरीज में रिस्ट्रिक्टिव फेफड़े की बीमारी होने के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं। इसके अंतर्गत मरीज को सांस फूलने जैसी समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें: इन हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में किसी से बात नहीं करना चाहती महिलाएं, जानें वजह

जर्मनी स्थित हेडेलबर्ग हॉस्पिटल यूनिवर्सिटी के स्टीफन कोफ ने बताया कि सांस फूलने जैसी फेफड़े से जुड़ी समस्या का टाइप-2 डायबिटीज से कनेक्शन है।

इसके अलावा प्रो. पीटर पी. नवरोथ ने बताया कि शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि फेफड़े की समस्या होने पर एल्बूमिन्यूरिया नाम की समस्या होती है। किसी व्यक्ति को एल्ब्यूमिन्यूरिया होने पर उसके यूरीन में एल्ब्यूमिन का लेवल बढ़ जाता है।

इसी वजह से कयास लगाए जा रहे हैं कि टाइप-2 डायबिटीज से फेफड़े और गुर्दे से जुड़ी बीमारी के चांसेस हो सकते हैं। यह रिसर्च 'रेस्पिरेशन' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ था।

इस शोद के तहत टाइप-2 डायबिटीज वाले 110 मरीजों को शामिल किया गया। मरीजों से प्राप्त आंकड़ों की एनालिसिस के आधार पर फैक्ट्स निकाले गए।

यह भी पढ़ें: कमाल के हैं रात में नहाने के फायदे, दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

इनमें से 29 मरीज ऐसे थे, जिन्हें हाल ही में टाइप-2 डायबिटीज होने का पता चला वहीं 68 मरीज ऐसे थे, जिन्हें काफी समय पहले से डायबिटीज था। बाकी 48 व्यक्तियों को डायबिटीज नहीं था।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
diabetes may cause of lungs and kidney disease

-Tags:#Men Health#Women Health#Child Health#Diabetes
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo