Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diabetes: बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल से हैं परेशान, इन चीजों का सेवन कर झटपट कर सकते हैं कंट्रोल

आजकल के समय में लोगों के बदलते खान-पान और लगातार बिगड़ रही लाइफस्टाइल हैबिट्स के कारण डायबिटीज (Diabetes) जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है।

Diabetes: बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल से हैं परेशान, इन चीजों का सेवन कर झटपट कर सकते हैं कंट्रोल
X

आयुर्वेद (Ayurveda) को भारतीय संस्कृति और इतिहास में बहुत ही अहम माना जाता है, ऐसी कोई बीमारी नहीं है जिसका उपचार आयुर्वेद से ना किया जा सके। हालांकि कई लोग अपनी बीमारियों के जल्दी उपचार के लिए आयुर्वेद की जगह अंग्रेजी दवाइयों का सहारा लेते हैं। इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता की आयुर्वेद के इलाज में काफी समय लगता है, लेकिन इससे आपकी बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है।

बदलते खान-पान के चलते डायबिटीज जैसी बिमारियों को मिल रहा न्योता

आजकल के समय में लोगों के बदलते खान-पान और लगातार बिगड़ रही लाइफस्टाइल हैबिट्स के कारण डायबिटीज (Diabetes) जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। यह बीमारी ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ (Blood Sugar Level) जाने की वजह से होती है, डायबिटीज से बचाव के लिए दवाइयों के साथ ही अपनी डाइट (Diet) और एक्सरसाइज (Exercise) का ध्यान रखने और उनमें जरूरी बदलाव करने की बेहद आवश्यकता होती है। डायबिटीज से बचाव के लिए बहुत सी जड़ी-बूटियों (Herbs) का सेवन करना कारगार होता है, इन्हे हम अपने रोजमर्रा के आहार में भी शामिल कर सकते हैं। इन आम सी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है।

इन चीजों के सेवन से कंट्रोल कर सकेंगे शुगर लेवल

आज हम आपको ऐसी जड़ी-बूटियों (Herbs) के बारे में बताएंगे जो जिन्हें सुबह के समय खाने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। खास बात यह है कि इनके सेवन से वेट लॉस भी होता है।

करी पत्ता

भारतीय घरों में करी पत्ता (Curry Leaves) आमतौर पर मिल जाता है, क्योंकि इसका इस्तेमाल कई रेसिपीज में किया जाता है। जिससे खाना और भी स्वादिष्ट और लाजवाब हो जाता है, करी पत्ता स्वाद बढ़ने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। करी पत्ते में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। करी पत्तों को चबाने से रक्तप्रवाह (Bloodstream) में शुगर को धीमी गति से छोड़ने में मदद मिलती है, जो बाद में इसे पूरी तरह से रोक देता है। करी पत्ते में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है।

गिलोय

गिलोय (Giloy) एंटी वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर एक आयुर्वेदिक औषधि है। डायबिटीज के मरीजों के लिए गिलोय रामबाण की तरह काम करता है, सुबह-सुबह गिलोय के जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Blood Sugar Level Control) होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। गिलोय मेटाबॉलिज्म (Metabolism) में सुधार करता है और लीवर की प्रॉब्लम्स दूर होती है। गिलोय स्वाद में भले ही कड़वा हो लेकिन इसके सेवन से एलर्जी से लड़ने में भी मदद मिलती है।

नीम

डायबिटीज के कारण बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में नीम (Neem) बहुत बड़ा योगदान देता है। नीम का सेवन तो वैसे भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, नीम में बैक्टीरिया (Bacteria) का नाश करने वाले कई गुण मौजूद होते हैं। जो कई गंभीर बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं, नीम की पत्तियां खाने में बहुत ही कड़वी लगेंगी, लेकिन इसे सुबह-सुबह खाने से खून भी साफ होता है।

और पढ़ें
Next Story