Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कैंसर के उपचार की नई पद्धति विकसित, बच जाएगी जान!

यह तरीका वैसे मरीजों के लिए कारगर साबित होगा, जिनमें पहले से मौजूद उपचार ने काम करना बंद कर दिया हो

कैंसर के उपचार की नई पद्धति विकसित, बच जाएगी जान!
वाशिंगटन. वैज्ञानिकों ने कोशिकाओं के भीतर संकेत देने वाली एक सर्किट की पहचान की है, जिसको प्रोस्टेट कैंसर से गंभीर रुप से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए निशाना बनाया जा सकता है।
यह तरीका वैसे मरीजों के लिए कारगर साबित हो सकता है, जिनमें पहले से मौजूद उपचार पद्धतियां काम करना बंद कर देती हैं। वर्तमान में गंभीर रुप ले चुके प्रोस्टेट कैंसर के उपचार का सबसे प्रभावी तरीका कैंसर के पोषक तत्वों को रोकना है।
अमेरिका के द स्क्रप्सि अनुसंधान संस्थान के रिसर्च में यह बात निकलकर सामने आई कि संभव है कि अपरिहार्य रुप से सक्रिय संकेतक सर्किट के कारण कोशिकाएं ट्यूमर का रुप ले लें। अध्ययन में इस तरह के कैंसर को लेकर उपचार की नई पद्धति भी विकसित की गई। इस अध्ययन का प्रकाशन ‘मोलेकुलर सेल' जर्नल में किया गया है।
इन खानों को खाने से घटता है कैंसर का खतरा
मशरूमः दवाओं के रुप में मशरूम का प्रयोग वर्षों से होता आ रहा है। वर्तमान में होने वाले रिसर्च से भी पता चलता है कि मशरूम एक शक्तिशाली औषधि है और यह इम्यून सिस्टम( प्रतिरक्षा प्रणाली) को ठीक कर वायरस और कैंसर ट्यूमर से बचाव में सहायक है। मशरूम से निकले मीथोनोलिक से बनने वाली दवा एंटीऑक्सीडेन्ट, एंटी इनफ्लेमैटरी, नेप्रो प्रोटेक्टिव आदि में लाभकारी है।

लहसुनः लहसुन में मौजूद सल्फर बड़ी आंत, स्तन, फेफड़े और प्रोटेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को मार देते हैं और यह इंसुलिन उत्पादन को कम करके शरीर में ट्यूमर नहीं बनने देता जो कैंसर से बचाव में सहायक है। सबसे महत्वपूर्ण बात की इसके प्रयोग से गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है और पैनिक्रयाज, कोलोक्टोरल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में भी लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

ऑलिव ऑयलः शुद्ध ऑलिव ऑयल में पाया जाने वाला तत्व कैंसर से ग्रसित कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है और यह प्रयोग करने के आधे घंटे के भीतर ही अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देता है और आपको सुरक्षा प्रदान करता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top