Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खजूर का केक खाया है आपने कभी, बनाएं इस आसान रेसिपी से

कई फ्लेवर्स के केक का आनंद लिया होगा पर इस बार अपना जरा जायका बदलने के लिए रेडी रहें।

खजूर का केक खाया है आपने कभी, बनाएं इस आसान रेसिपी से
नई दिल्ली. मौसम कोई भी चटपटा या लज़ीज़ डिशेज खाने के लिए ओकेजन की जरूरत नहीं होती। आपने वेनीला, पाइनएप्पल, चॉकलेट, स्ट्राबेरी आदि कई फ्लेवर्स केक के बारे में सुना और बाहर कई बार खाया होगा पर इस बार घर का बना खजूर की केक का आनंद लेकर देखिए।
जरूरी नहीं कि जो महिलाएं वर्किंग है वे कुकिंग नहीं करतीं पर गृहणी एक ही पकवान को कई तरीके से बनाने का हुनर रखती हैं। ऐसी ही एक महिला हैं श्रीराम मंदिर लाखेनगर निवासी होम मेकर ज्योति पारख।
जब अपने अगले क्रम में हरिभूमि की तड़का लाइव टीम उनके निवास पर गई तब उन्होंने टीम को अपनी कला का नायाब नमूना दिखाते हुए खजूर केक बनाने की विधि बताते हुए अपनी हॉबीस भी टीम से साझा की। आपने वैसे तो कई फ्लेवर्स के केक का आनंद लिया होगा पर इस बार अपने जरा जायका बदलने के लिए रेडी रहें। क्योंकि खजूर के केक की रेसिपी है...
सामग्री
2 कटोरी मैदा, 10 पीस खजूर, 1 कटोरी दूध, 2 टेबल स्पून बेकिंग पाउडर, 1 कटोरी घी, 2 टेबल स्पून मिल्क पाउडर, 1 टीन मिल्क मेड, ड्रायफ्रूट्स में काजू।
विधि
सबसे पहले कड़ाही में घी गर्म करने को रख दें। जब घी गर्म हो जाए तब इसे बड़े से बाउल में डालकर इसमें मिल्क पाउडर डालकर मिला अच्छे से फेंट लें। अब इसमें मैदा डालकर फेंटे। अब इसमें एक टिन मिल्क मेड को डालकर इसे भी मिलाकर फेंट लें। अच्छे से फेंटने के बाद इसमें दूध को भी डालकर मिलाकर फेंट लें।
यदि केक का बटर ज्यादा हो तो दूध और डाल सकते हैं। अब पूरे पेस्ट को मिक्स करके इसमें खजूर को बारीक टुकड़े एवं काजू के कतरन को भी डालकर मिला लें। अब केक के कंटेनर में पहले घी लगाकर हल्का सा मैदा छिड़के ताकि केक आसानी से निकल जाए। अब पेस्ट को कंटेनर में डालकर इसे कूकर में एक से ड़ेढ़ घंटे तक केक रेडी कर लें। बीच में ढक्कन खोलकर चाकू से चेक भी करें कि पका है या नहीं। अब रेडी केक को ड्रायफ्रूट्स से सजाकर सर्व करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top