Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दाल तड़का रेसिपी : मिनटों में घर ऐसे बनाएं स्पेशल ''दाल तड़का''

दाल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि दालों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी शरीर के विकास में जरूरी पौषक तत्वों में से एक है। डॉक्टर्स भी हेल्दी रहने के लिए दिन में एक बार दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं। वैसे तो सभी लोग घर में दाल बनाते हैं और उसमें तड़का भी लगाते हैं, लेकिन फिर भी दाल तड़का में ढाबे वाला टेस्ट नहीं आ पाता है। अगर आपको भी दाल फ्राई या दाल तड़का पसंद है।

दाल तड़का रेसिपी : मिनटों में घर ऐसे बनाएं स्पेशल

Dal Tadka Recipe

दाल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि दालों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी शरीर के विकास में जरूरी पौषक तत्वों में से एक है। डॉक्टर्स भी हेल्दी रहने के लिए दिन में एक बार दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं। वैसे तो सभी लोग घर में दाल बनाते हैं और उसमें तड़का भी लगाते हैं, लेकिन फिर भी दाल तड़का (Dal Tadka) में ढाबे वाला टेस्ट नहीं आ पाता है। अगर आपको भी दाल फ्राई (Dal Fry) या दाल तड़का (Dal Tadka) पसंद है। तो आज हम आपको ढाबे और होटल स्टाइल की दाल तड़का रेसिपी (Dal Tadka Recipe) बता रहे हैं। जिसे घर में बनाकर आप रोजाना के दाल के स्वाद को बदल सकते हैं। चलिए बनाते हैं दाल तड़का रेसिपी (Dal Tadka Recipe)

घर पर बनाएं ढाबा स्टाइल चटपटी दाल फ्राईः रेसिपी

दाल तड़का रेसिपी सामग्री (Dal Tadka Recipe Ingredients)

मसूर दाल - 2 टेबल स्पून
चना दाल - 2 टेबल स्पून
मूंग दाल - 2 टेबल स्पून
उड़द दाल - 2 टेबल स्पून
घी - 2-3 टेबल स्पून
फैंटा हुआ दही - 4 टेबल स्पून
साबुत मसाले - 2 तेज पत्ता
दाल चीनी - 1 टुकड़ा
बड़ी इलायची - 1
लौंग -2
काली मिर्च -7
जीरा - 1/2 चम्मच
हींग - 2 चुटकी
अदरक - 1/2 चम्मच
हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई
जीरा पाउडर - 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच
धनिया पाउडर - 1 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
हरा धनिया - 2 -3 टेबल स्पून(बारीक कटा हुआ)

दाल तड़का रेसिपी विधि (Dal Tadka Recipe Process)

1. दाल तड़का रेसिपी (Dal Tadka Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले सभी दालों (मसूर दाल,चना दाल, मूंग दाल और उड़द दाल) को साफ करें और धोकर एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें।
2. इसके बाद दाल का पानी अलग कर दें, फिर एक प्रेशर कुकर में घी गर्म करें और उसमें जीरा, हींग डालकर भून लें।
3.अब जीरा भूनने के बाद साबुत मसाले (तेज पत्ता , दाल चीनी, लौंग, काली मिर्च और बडी इलायची के बीज) को डालकर भून लें और साथ में बारीक कटी अदरक और हरी मिर्च डालकर भून लें।
4. इसके बाद साबुत मसालों के भूनने के बाद कुकर में हल्दी पाउडर मिक्स कर लें, फिर उसमें पहले से भिगी हुई दाल को डालें और करीब 2 मिनट चलाते हुए भूनने के बाद पानी और नमक डालकर ढक्कन लगाकर धीमी आंच पर 2 मिनट या एक सीटी आने तक पका लें।
5. इसके बाद दही में जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालकर इसे मिक्स कर लें और फिर पहले से पकी हुई दाल में मसालें वाले दही को मिक्स कर लें।
6. अब दाल और दही को मिक्स करने के बाद दाल को फिर से धीमी आंच पर उबाल आने तक पका लें।
7. इसके बाद दाल तड़का (Dal Tadka) में तड़का लगाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें और उसमें साबुत सूखी लाल मिर्च को डालकर भून लें और पकी हुई दाल में तड़का लगाएं।
8. अब तैयार दाल तड़का (Dal Tadka) को बॉउल में निकालें और बारीक कटे हरे धनिये से गार्निश करके गर्मागर्म चपाती, चावल और नान के साथ सर्व करें।
Next Story
Top