Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण इलाज हैं ये आम चीजें, डेली रूटीन में करें शामिल

Foods that lower cholesterol: खाने की इन चीजों को डाइट में शामिल करने से बहुत ही जल्दी मिलेगा कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा।

These things reduce cholesterol
X

कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं ये चीजें।

Foods that Reduces Cholesterol: आजकल बिगड़े लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण लोग बहुत कम उम्र में ही दिल से संबंधित बीमारियों (Heart Diseases) के शिकार हो जाते हैं। बीते दिनों में हार्ट अटैक (Heart Attack) से युवाओं की मृत्यु के बहुत से मामले सामने आए थे। ऐसे में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाने में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। दरअसल, नसों में कोलेस्ट्रॉल जमने की वजह से कई बार हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में दिल को हेल्दी रखने के लिएबहुत जरूरी है कि हम दिल की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को ना जमने दें। इसके लिए हमे अपने डाइट और लाइफस्टाइल में अहम बदलाव करने होंगे, आप रोजमर्रा की डाइट (Daily Diet) में कुछ हेल्दी फूड (Healthy Diet) को शामिल करके दिल की गंभीर बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। हमारे खाने में ऐसी कई चीजें होती हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को आसानी से कम कर सकती हैं। चलिए देखतें हैं कौन सी हैं ये लाइफ सेवर चीजें।

कोलेस्ट्रॉल घटाएंगे यह बेहतरीन खाने की चीजें:-

1. सेब (apple )

सेब हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, ऐसा कहा जाता है कि अगर आप रोजाना सेब खाते हैं तो आपको डॉक्टर के पास कम जाना पड़ता है। यह एक ऐसा फल है, जिसमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा है। सेब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है।

2. एवाकाडो (Avocado)

दिल को बीमारियों से बचाने के लिए एवाकाडो बहुत अच्छा होता है। इसमें हार्ट को हेल्दी रखने वाले न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे रोजाना खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और कार्डियोवस्कुलर डिजीज (cardiovascular disease) का खतरा भी काफी हद तक घट जाता है।

3. मछली (Fish)

अगर आप नॉनवेज खाने से नहीं कतराते हैं तो आप अपनी डाइट में सेलमन, मेकेरेल और सारडाइन मछलियों को ऐड कर सकते हैं। इनमें जरूरी पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (polyunsaturated fat) होता है, जो एंटी इन्फ्लेमेटरी (anti-inflammatory) होने के साथ ही दिल की सेहत का ख्याल रखता है।

4. जौ (Barley)

जैसा कि हम सभी जानते हैं, फाइबर से भरपूर जौ एक हेल्दी फूड है, जो हमारी सेहत को बेहतरीन बनता है। खासतौर पर जौ हमारे दिल की सेहत को बनाकर रखने में अहम भूमिका निभाता है। जौ में फाइबर होने के साथ ही बीटा ग्लूटेन (beta gluten) होता है, जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।

और पढ़ें
Next Story