Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आज की रेसिपीः चटपटी चटनी के साथ ऐसे बनाएं ''दही भल्ले''

स्पेशल खाने का मन हो तो घर बैठे बनाएं दही भल्ले

आज की रेसिपीः चटपटी चटनी के साथ ऐसे बनाएं
नई दिल्ली. आप मार्केट में जाकर बड़े ही चाव से दही भल्ले खाते हैं। अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जिन्हे दही के बने हुए सभी डिश बेहद पसंद होते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि हमें कुछ स्पेशल खाने का बेहद मन होता है, लेकिन हमें उस वक्त मार्केट जाना बड़ा भारी काम लगता है और फिर जब बात हो दही भल्ले की तो इसे खाने के लिए खुद को रोकना जरा मुश्किल होता है। भले ही यह रेसिपी पुरानी हो गई हो लेकिन लोगों में इसका क्रेज अभी तक बना हुआ है। इसलिए हम आपको मूंग दाल से बने हुए दही भल्ले की रेसिपी बता रहे हैं जिससे आप घर बैठे आसानी से बना सकते हैं थोड़ी खट्टी-थोड़ी मीठी, दही भल्ले....
सामग्रीः
घोल बनाने के लिये
मूंग दालः 250 ग्राम
नमकः स्‍वादानुसार
दहीः 100 ग्राम
चीनीः 4 चम्‍मच
जीरा पाउडरः 1 चम्‍मच
लाल मिर्च पाउडरः 1 चम्‍मच
काला नमकः स्वादानुसार
तेलः 1 कप
इमली की खट्टी-मीठी चटनी के लिए
पानीः 1/2 कप
इमली का गूदाः 1 बड़ा कप
चीनी- 2 चम्‍मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्‍मच
जीरा पाउडर- 1 चम्‍मच
नमक- स्‍वादानुसार

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट दही भल्ले
- दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को रात भर भिगो कर रख दें उसके बाद दाल को अच्छी तरह से पीस लें, लेकिन ध्यान रहे इसमें बिल्कुल भी पानी न मिलाएं।
- अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें दाल की छोटी-छोटी पकौड़ी बनाकर तल लें जब पकौड़ी ब्राउन हो जाए तो पेपर पर निकाल लें जिससे उसका एक्स्ट्रा तेल निकल जाए।
- पेपर पर निकालने के बाद हल्के गर्म पानी में पकौड़े को डाल दें।
- अब दही को छन्नी की मदद से छान लें और गाढ़ी बची हुई गाढ़ी दही में मसाले जैसे- जीरा, नमक, चीनी और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
- पानी के साथ इमली को मिलाकर पैन में उबाल लें और फिर उसमें नमक, चीनी, लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर मिला कर तीखी सी चटनी तैयार करें।
- अब जिन पकौडों को आपने पानी में भिगाया था उसे निकालकर दही में मिलाएं और दही के ऊपर खट्टी-मीठी लजीज चटनी डालें और एक बार फिर से काला नमक, जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर ऊपर से छिड़क दें इससे दही भल्ले का स्वाद डबल हो जाएगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top