Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Omicron से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, फेफड़े होंगे मजबूत

फेफड़े (Lungs) हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। जिसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इन दिनों कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) ने भारत में एंट्री कर ली है। कोविड 19 (Covid 19) फेफड़ों पर ज्यादा अटैक करता है। इसलिए यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जिससे आप अपने लग्स को मजबूत कर सकते हैं।

Omicron से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, फेफड़े होंगे मजबूत
X

Omicron से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, फेफड़े होंगे मजबूत

Lung Health: फेफड़े (Lungs) हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। जिसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इन दिनों कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) ने भारत में एंट्री कर ली है। कोविड 19 (Covid 19) फेफड़ों पर ज्यादा अटैक करता है। इसलिए यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जिससे आप अपने लग्स को मजबूत कर सकते हैं।

कैफीन (Caffeine)

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कैफीन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जो आपके फेफडों को मजबूत बनाने में मदद करते है।

फ्रेश फूड्स का करें सेवन

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो अस्थमा की समस्या और बढ़ जाती है। इसलिए आप पैकेज्ड फूड्स के बजाय घर पर पके हुए ताजे खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां में कैरोटेनॉयड्स की मात्रा अधिक होती है। रिसर्च से पता चलता है कि ये सब्जियां फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है। इसलिए आप अपनी डाइट में सीजन के हिसाब से सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। इन दिनों आप पालक, मेथी, ऐमारैंथ आदि खा सकते हैं।

लाल रंग की सब्जियां और फल

विशेषज्ञों का कहना है कि लाल मिर्च, टमाटर और लाल रंग की फल और सब्जियों में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह फेफड़ों को हेल्दी बनाने का काम करता है।

बेरीज (Berries)

बेरीज एंथोसायनिन से भरे होते हैं, इसमें ऐसे एंटीऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं, जो फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

-ध्रूमपान न करें

-शराब और बीयर का सेवन न करें

-खुद को प्रदूषण से बचाएं।

-प्रदूषण वाले क्षेत्रों में न जाएं।

-समय-समय पर डॉक्टर से सलाह लेते रहें।

इन फूड्स का सेवन करने से बचे (Bad Food for Lungs)

-सफेद ब्रेड

-आलू के चिप्स (Potato Chips)

- पका हुआ ठंड़ा गोश्त

-चॉकलेट्स

Next Story