Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Study में हुआ खुलासा, Fully Vaccinated लोगों को भी संक्रमित कर सकता है कोरोना का Delta Variant

कोविड 19 (Covid 19) का डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) वैक्सीन की दोनों डोज लेने (Fully Vaccinated) के बाद भी आपको संक्रमित कर सकता है। हाल ही में एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है।

Study में हुआ खुलासा, Fully Vaccinated लोगों को भी संक्रमित कर सकता है कोरोना का Delta Variant
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोविड 19 (Covid 19) का डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) वैक्सीन की दोनों डोज लेने (Fully Vaccinated) के बाद भी आपको संक्रमित कर सकता है। हाल ही में एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। इसलिए जो लोग अपना डबल वैक्सीनेशन करा चुके हैं, वो यह न समझे कि टीकाकरण के बाद वह संक्रमण से बच सकते हैं। आपको हमेशा मास्क लगाकर रखना चाहिए और भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह अध्ययन INSACOG कंसोर्टियम, CSIR और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के शोधकर्ताओं की ओर से किया गया है। शोधकर्ताओं ने दिल्ली के दो अस्पतालों पर अध्ययन किया। जिसमें पाया गया कि हालांकि वैक्सीनेशन वायरल हमले की गंभीरता को रोकता है, लेकिन संभावित रूप से बहुत कमजोर लोगों को आगे संचरण (Transmission) का एक संभावित रिस्क भी है।

अनुसंधानकर्ताओं (Researchers) ने 113 हेल्थ वर्कर्स पर यह विश्लेषण किया। यह अध्ययन कम्प्यूटेशनल दृष्टिकोण के एक सूट का उपयोग करके महामारी विज्ञान और वायरस जीनोम अनुक्रम डेटा से संभावित संचरण नेटवर्क का निर्माण के तहत किया गया।

रिसर्च में कहा गया है कि स्टडी में एक उच्च संभावना की पहचान करते हैं कि Fully Vaccinated वाले व्यक्तियों ने SARS-CoV-2, और उन व्यक्तियों के बीच वायरस संचरण के संभावित मामलों की पहचान की है। जिन्हें वैक्सीन की दो खुराक मिली थी।

अध्ययन के निष्कर्ष महत्व रखते हैं क्योंकि लोगों में शालीनता बढ़ रही है, खासकर उन लोगों में जो Fully Vaccinated है। इसलिए ऐसा नहीं है कि उन्हें वैक्सीनेशन के बाद कोविड के संक्रमण का खतरा नहीं है, इसलिए पूरी तरह से वैक्सीन ले चुके लोगों को भी अपना ध्यान रखने की जरूरत है और हमेशा मास्क लगाकर रखना चाहिए।



Next Story