Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

2 दिन में खांसी ठीक कर देगा चॉकलेटः रिसर्च

इस शोध के लिए लगभग 163 मरीजों को शामिल किया गया

2 दिन में खांसी ठीक कर देगा चॉकलेटः रिसर्च
X
नई दिल्ली. वैसे तो खांसी कोई गंभीर बीमारी नहीं है जिसे लेकर चिंता की जाए। लेकिन अगर खांसी 1 हफ्ते से ज्यादा रहे तो इसे नजरअंदाज न करें। खांसी ठीक करने के लिए कई तरह के इलाज है। लेकिन इसके अलावा एक इलाज और है जिसे जानकर आप वाकई हैरान हो जाएंगे। जानना चाहते हैं क्या है वो इलाज। बता दें कि चॉकलेट तो आपने खूब खाया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट आपकी नींद उड़ाने वाली खांसी को भी ठीक कर सकता है।

इसे भी पढ़े- जानें कब खाएं 'स्प्राउट्स' और कब नहीं!

अगर आपको भी चॉकलेट खाने से डांट पड़ती है और आप चॉकलेट खाने के लिए बहाना बनाते हैं तो अब आपको एक बहाना और मिल गया है। प्रोफेसर एलिन ने शोध कर यह दावा किया है कि खांसी ठीक करने में चॉकलेट बेहद फायदेमंद है। खांसी ठीक करने के इस नुस्खे को दुनिया के सबसे बड़े पैमाने पर यूरोप में शोध की गई। ओवर-द-काउंटर रेमिडी के इस शोध में पाया गया कि खांसी ठीक करने का ये तरीका अन्य दवाईयों से बेहतर है।

बता दें कि इस शोध के लिए लगभग 163 उन मरीजों को शामिल किया गया जिनके गले में खराश थी। रिसर्चर्स का कहना है कि जब इन मरीजों में से कुछ लोगों को चॉकलेट युक्त दवाई दी गई तो कुछ लोगों को खांसी की अन्य दवाई। रिजल्ट में पाया कि दो दिन की भीतर ही जिन लोगों ने चॉकलेट बेस्ड दवाई खाई थी उनके गले के खराश में कुछ राहत थी।

अध्ययन में ये बात भी सामने आई है कि डार्क चॉकलेट में मौजूद थिओब्रोमाइन सेंसरी नर्व एक्टीवेशन में बाधा डालता है और इस तरह से खांसी में कमी आती है। थिओब्रोमाइन को शरीर के अंदर लेने से खांसी कम होती है। अगर आपको भी खांसी है तो आप भी चॉकलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चॉकलेट पर शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर चॉकलेट का इस्तेमाल करें।
साभार- indy100
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story