Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Omicron: ओमीक्रॉन का एक नया लक्षण आया सामने, जानें कैसे करता है आपकी Skin को प्रभावित

खबरों की मानें तो हाल ही में ओमीक्रॉन का एक नया लक्षण (Omicron New symptom) सामने आया है, जो आपकी स्किन से जुड़ा हुआ है।

Omicron : ओमीक्रॉन का एक नया लक्षण आया सामने, जानें कैसे करता है आपकी Skin को प्रभावित
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वायरस (COVID-19 New Variant) का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) अब दुनिया भर के कई देशों में अपने पैर पसार चुका है। ओमीक्रॉन के केस (Omicron Cases) लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जिन्हें रोकने के लिए अलग-अलग देशों के वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हैं। खबरों की मानें तो हाल ही में ओमीक्रॉन का एक नया लक्षण (Omicron New symptom) सामने आया है, जो आपकी स्किन से जुड़ा हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्किन पर रैशेज (Skin rash) भी कोविड 19 से जुड़े है। पिछले कुछ अध्ययनों में बताया गया कि कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से सूजन की समस्या भी हो सकती है। ZOE COVID स्टडी ऐप की रिपोर्ट की मानें तो फ्रीक्वेंसी के आधार पर, स्किन रैशेज (Skin Rashes) को कोविड 19 का "चौथा प्रमुख लक्षण" माना जाना चाहिए। इसमें मरीजों के हाथ-पैरों की उंगलियों पर लाल और बैंगनी रंग के धब्बे हो सकते हैं, जिससे दर्द और खुजली हो सकती है।

कितनी तरह के होते है स्किन रैशेज

ऐप में रैशेज के दो प्रकारों के बारे में भी बताया गया है, जिनमें हाइव (Hive-Type Rash) और प्रिकली हीट टाइप रैशेज (Prickly Heat Type Rash) शामिल है। हाइव टाइप रैशेज अचानक से स्किन पर नजर आता है और जल्दी ही दूर होता है। जबकि प्रीकली हीट टाइप रैशेज छोटे होते हैं और इनमें खुजली होती है। शरीर पर कहीं भी लाल धब्बे बन जाता है, जो कोहनी, घुटनों और हाथों और पैरों के पिछले हिस्से पर ज्यादा होते है।

ये है ओमीक्रॉन के सामान्य लक्षण

- हल्का बुखार

- खराश वाला गला

- बहती नाक

- छींक आना

- 'शरीर में बहुत दर्द'

- थकान

- रात का पसीना

-इसके अलावा, दो असामान्य लक्षण जो हाल ही में सामने आए हैं, वे हैं मतली के साथ उल्टी और भूख न लगना।

Next Story