Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Immunity बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन सब्जियों का सेवन, Omicron Variant से बचे रहेंगे आप!

सर्दियों (Winters) में आप अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को स्ट्रांग कर सकते हैं, क्योंकि इस दौरान आपको हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) भरपूर मात्रा में मिलती है। आप सर्दियों में पालक (Spinach), चौलाई (Amarnath), मेथी (Fenugreek) और बथुआ (Chenopodium Album) का सेवन कर सकते हैं।

Immunity बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन सब्जियों का सेवन, Omicron Variant से बचे रहेंगे आप!
X

Immunity बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन सब्जियों का सेवन, Omicron Variant से बचे रहेंगे आप!

सर्दियों (Winters) में आप अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को स्ट्रांग कर सकते हैं, क्योंकि इस दौरान आपको हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) भरपूर मात्रा में मिलती है। आप सर्दियों में पालक (Spinach), चौलाई (Amarnath), मेथी (Fenugreek) और बथुआ (Chenopodium Album) का सेवन कर सकते हैं। ये सभी सब्जियां आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छी होती हैं और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है।

क्यों खानी चाहिए हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को पोषक तत्वों का एक पावरहाउस कहा जाता है, इनमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ हृदय रोगों, डायबिटीज और कब्ज से राहत देने में मदद करती है।

ऐसे करें सेवन

1- परांठे और थेपला: कुछ बच्चों को मेथी या मेथी का स्वाद कड़वा लगता है और उन्हें पालक-पनीर खाना पसंद नहीं होता है, इन सब्जियों को आटे में मिलाकर पराठा, पूरी या थेपला बनाने से उनका स्वाद अच्छा हो जाएगा।

2- पैटी और टिक्की: आप आलू में साग या शकरकंद की फिलिंग पैटी या टिक्की में भी डाल सकते हैं.

3- धूप में सुखाएं और उनका पाउडर बनाएं: इस पाउडर को आटा, रायता, दाल, स्मूदी में इस्तेमाल किया जा सकता है. आप उन्हें पुलाव और बिरयानी जैसे चावल की तैयारी में भी मिला सकते हैं।

4- पकौड़े: उन्हें पकौड़ी में भरने की कोशिश करें और संभावना है कि आपका बच्चा और मांगता रहेगा।

5-इडली या डोसा: इसे इडली या डोसा के बैटर में भी मिला सकते हैं. दूसरा तरीका यह है कि इसे आटे में डालें और इसमें से पटाखे बेक करें।

6- सूप और शोरबा: सर्दियों में आप हरी सब्जियों का सूप और शोरबा बनाकर भी पी सकते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन दिनों कोविड का नया वेरिएंट ओमाइक्रोन (Omicron) लोगों के लिए दहशत बनकर उभर रहा है, इसलिए आप अपना ध्यान रखें और अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो आपकी प्रतिरक्षा की बढ़ाएं।

Next Story