Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Omicron: 70 गुना तेजी से फैल रहा ओमीक्रॉन, जानें क्या बोले एक्सपर्ट्स

कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) को लेकर दुनिया के सभी वैज्ञानिक, चिकित्सक और एक्सपर्ट्स चिंतित है। अभी तक इसके बारे में सपष्ट जानकारी किसी को नहीं मिल सकी है। साउथ अफ्रीका से शुरु हुआ ओमीक्रॉन अब तक भारत समेत 77 देशों में अपने पैर पसार चुका है।

Omicron: 70 गुना तेजी से फैल रहा ओमीक्रॉन, जानें क्या बोले एक्सपर्ट्स
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) को लेकर दुनिया के सभी वैज्ञानिक, चिकित्सक और एक्सपर्ट्स चिंतित है। अभी तक इसके बारे में सपष्ट जानकारी किसी को नहीं मिल सकी है। साउथ अफ्रीका से शुरु हुआ ओमीक्रॉन अब तक भारत समेत 77 देशों में अपने पैर पसार चुका है। यह 70 गुना तेजी से फैल रहा है, जिसे लेकर वैज्ञानिक परेशान है और यह वर्ल्ड के लिए एक बड़े खतरे का संकेत हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शोधकर्ताओं की मानें तो ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 70 गुना अधिक तेजी से फैलता है। यह बहुत जल्दी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर हो जाता है। ओमीक्रोन कोरोना वायरस के मूल वेरिएंट की तुलना में 10 गुना अधिक धीमी गति से प्रतिकृति करता है, जो कम-गंभीर बीमारी में योगदान कर सकता है।

कैसे अटैक करता है ओमीक्रॉन

खबरों की मानें तो हांगकांग यूनिवर्सिटी के माइकल चान ची-वाई का कहना है कि ओमाइक्रोन कोशिकाओं को अधिक मजबूती से पकड़ता है, कुछ एंटीबॉडी का सामना करता है। उन्होंने आगे कहा, "यह ध्यान रखना जरूरी है कि मनुष्यों में बीमारी की गंभीरता न केवल वायरस प्रतिकृति से निर्धारित होती है" बल्कि वेरिएंट के प्रति प्रत्येक व्यक्ति की इम्यूनिटी प्रतिक्रिया से भी निर्धारित होती है, जो कभी-कभी सूजन में विकसित हो सकती है।

अगले कुछ दिनों में हो सकती है चौंकाने वाली वृद्धि

एक वरिष्ठ ब्रिटिश स्वास्थ्य प्रमुख ने कहा कि अगले कुछ दिनों में मामलों में चौंकाने वाली वृद्धि हो सकती है। ब्रिटेन में, जहां ओमाइक्रोन के मामले हर दो से तीन दिनों में दोगुने हो रहे हैं, देश में जल्द ही डेल्टा को प्रमुख तनाव के रूप में बदलने की उम्मीद है।

क्या बोले डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने मंगलवार को कहा, "70 देशों ने अब ओमीक्रॉन के मामलों की सूचना दी है, और वास्तविकता यह है कि ओमीक्रॉन शायद अधिकांश देशों में है, भले ही अभी तक इसका पता नहीं चला है। ओमीक्रॉन जितनी तेजी से फैल रहा है, ऐसे अब तक पिछले वेरिएंट में नहीं देखा गया।''

Next Story