Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर कील मुहांसों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कील-मुंहासे, ऑयली स्किन, एजिंग साइन जैसी प्रॉब्लम से महिलाएं अकसर दो-चार होती हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रही हैं तो कोरिएंडर लीव्स से बने होम मेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर कील मुहांसों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हरे धनिया का आहार में सेवन, स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभकारी है। साथ ही इससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। इसके लिए आप घर में ही धनिया पत्ती यानी कोरिएंडर लीव्स से बने होम मेड फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इनके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याएं जल्द दूर होंगी और चेहरे पर निखार भी आएगा।

डिफरेंट फेस पैक्स :

1. इस मौसम में ज्यादातर लड़कियां, महिलाएं मुंहासों की समस्या से परेशान रहती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए एक टी स्पून पिसे हुए कोरिएंडर लीव्स में एक टी स्पून नीबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को मुंहासों पर लगाएं।

लगभग एक घंटा इसे लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, कुछ ही दिनों में मुंहासे दूर होने लगेंगे। साथ ही स्किन पर एक्सट्रा ऑयल की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलेगा। इस पैक को सप्ताह में एक से दो बार लगाएं।

2. कोरिएंडर लीव्स को टमाटर के साथ पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर करीबन 15-20 मिनट के लिए लगाएं। सूखने पर चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को हर सप्ताह लगाएं।

जहां टमाटर एक एंटी-टैन और एंटी-आक्सीडेंट्स की तरह काम करेगा, जिससे चेहरे से दाग-धब्बे कम होंगे, चेहरे पर निखार आएगा। वहीं धनिया चेहरे के मुंहासों को खत्म करने के साथ-साथ झुर्रियों को भी कम करेगा।

3. बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर झुर्रियों के रूप में ही नजर आता है। इसके लिए पिसी हुई कोरिएंडर लीव्स में एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

4. ग्लोइंग स्किन के लिए कोरिएंडर लीव्स में दूध, शहद और नीबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मास्क को चेहरे पर अप्लाई करें। अच्छी तरह सूखने पर चेहरे को साफ कर लें। इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें।म

5. इस मौसम में स्किन काफी डल, डैमेज नजर आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कोरिएंडर लीव्स को पीसकर उसमें चावल का पावडर और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और धो लें।

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top