Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

न लें गर्भनिरोधक गोलियां, हो जाएगी यह बीमारी

गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल डिप्रशन को बढ़ावा दे रहा है।

न लें गर्भनिरोधक गोलियां, हो जाएगी यह बीमारी
X
नई दिल्ली. आमतौर पर हम अनचाहे गर्भ के लिए गर्भनिरोधक दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अनजाने में हम खुद को खतरनाक बीमारी में झोंक देते हैं। आपको इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आप एक परेशानी से तो छुटकारा पा लेंगे लेकिन आपको दूसरी बीमारी घेर लेगी। जी हां- अगर आप गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि ऐसा करने पर आप डिप्रशन के शिकार हो सकते हैं।
डॉक्टर्स का कहना है कि हार्मोनल कॉन्ट्रासेप्टिव जैसी गर्भनिरोधी दवा लेने पर महिलाओं में डिप्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है और इस खतरे से उभरने के लिए महलिओं को एंटी-डिप्रेशन दवाएं लेनी पड़ती है। दरअसल यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगेन के शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक शोध किया जिसमें पाया कि अधिकांश महिलाओं द्वारा गर्भनिरोधक का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें सबसे ज्यादा प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का अधिक इस्तेमाल किया जाता है, और यही कारण है कि महिलाओं में डिप्रेशन बढ़ रहा है।
रिसर्चर्स का कहना है कि नवयुवतियों में डिप्रेशन के मामले ज्यादा देखने को मिले हैं और डिप्रेशन होने की वजह हार्मोनल कॉन्ट्रासेप्टिव का अधिक इस्तेमाल करना है। हालांकि, डिप्रेशन और इन दवाइयों को लेकर पहले भी कई रिसर्च किए गए हैं लेकिन यह पहला ऐसा रिसर्च है जिसकी रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया है गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन डिप्रेशन को बढ़ावा देता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story