logo
Breaking

ब्लड ग्रुप से जुड़ा है आपकी सेहत का राज, अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से लें डायट

लोग डॉक्टर से इस बारे में सलाह लेते हैं और डायटीशियन से डायट चार्ट बनवाकर फॉलो करने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कोई भी व्यक्ति तभी स्वस्थ रहता है. जब वह ब्लड ग्रुप के अनुसार डायट लेता है। जी हां, ब्लड ग्रुप के अनुसार ही डायट लेनी चाहिए।

ब्लड ग्रुप से जुड़ा है आपकी सेहत का राज, अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से लें डायट

वजन बढ़ना या घटना, इम्यून सिस्टम कमजोर होना, सेहत खराब होना या बार-बार बीमार पड़ना ये सब हमारे खान-पान पर निर्भर करता है। अगर खान-पान सही ढ़ंग से नहीं होगा तो आए दिन सेहत को लेकर व्यक्ति परेशान ही रहेगा। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह मालूम नहीं होता कि आखिर क्या खाएं।

ऐसे में लोग डॉक्टर से इस बारे में सलाह लेते हैं और डायटीशियन से डायट चार्ट बनवाकर फॉलो करने की कोशिश करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि कोई भी व्यक्ति तभी स्वस्थ रहता है. जब वह ब्लड ग्रुप के अनुसार डायट लेता है। जी हां, ब्लड ग्रुप के अनुसार ही डायट लेनी चाहिए।

एक्सपर्ट्स की राय

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों के मुताबिक अलग-अलग ब्लड ग्रुप का एक खास एंटिजन मार्कर होता है। ब्लड ग्रुप का ये मार्कर विशेष खाद्य पदार्थों को पचाने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें: ब्लड ग्रुप बताता है व्यक्ति का स्वभाव, जानिए आपके बारे में क्या कहता है आपका ब्लड ग्रुप

ऐसे में अलग-अलग फूड्स के साथ एंटिजन मार्कर की प्रतिक्रिया भी अलग होती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार एंटिजन को पहचान कर सेहत और पाचन क्रिया की समस्या को दूर किया जा सकता है।

अगली स्लाइड्स में जानें ब्लड ग्रूप के अनुसार डायट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए...

Share it
Top