Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ठंडा पानी पीना सेहत के लिए है हानिकारक, जानिए क्यों

शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्सियस तापमान का पानी ही उपयुक्त होता है, उससे अधिक ठंडा पानी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

ठंडा पानी पीना सेहत के लिए है हानिकारक, जानिए क्यों

मौसम गर्म हो तो ठंडा पानी पीना बहुत ही अच्छा लगता है, साथ ही बहुत राहत भी दिलाता है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं खाने के बाद ठंडा पानी पीने के कितने नुकसान हैं? इसका असर सीधे आपकी पाचन शक्ति पर होता है जिससे शरीर प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है।

आपको बता दें कि हमारे शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। इसलिए हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्सियस तापमान का पानी ही उपयुक्त होता है, उससे अधिक ठंडा पानी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

आइए जानते हैं अधिक ठंडा पानी पीना क्यों होता है हानिकारक

कब्ज की समस्या

ठंडा पानी पीने से शरीर में बनने वाले पाचक रस का तापमान भी कम कर देता है जिससे भोजन के पाचन में कठिनाई होती है और ठण्डे पानी से पेट की बड़ी आंत भी सिकुड़ जाती है जो कब्ज का मुख्य कारण है।

हार्ट अटैक का खतरा

कुछ लोगों की आदत होती है खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीने की। लेकिन यह आदत आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती है। हार्ट अटैक और पानी में एक गहरा संबंध है।

एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने चीन और जापान के लोगों पर इस रिसर्च को पूरा किया। चीन और जापान के लोग खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीते।

फैट बनाता है

वैज्ञानिकों के मुताबिक खाने के बाद ठंडा पानी पाचन की क्रिया को धीमा कर देता है। पाचन की ‌‌क्रिया धीमी हो जाने से कब्‍ज की समस्या भी घेर लेती है।

इसके अलावा जब यह पानी खाने के साथ मिलकर पेट में उपस्थित एसिड के संपर्क में आता है तो यह फैट में बदल जाता है। जो कई गंभीर समस्याओं का कारण हो सकता है।

बलगम की समस्या

खाने के बाद ठंडा पानी पीने से यह शरीर में बलगम बनाता है। जब शरीर में ज्यादा बलगम बनने लगता है तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है जिसकी वजह से जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसलिए खाने के बाद कभी भी ठंडा पानी ना पिएं। सामान्य पानी या पानी को थोड़ा सा गर्म कर लें फिर पीएं।

Next Story
Top