Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पानी पीने के फायदे : बढ़ते वजन और गुर्दे समेत इन बीमारियों को दें सकते हैं मात, जानें कैसे

धरती पर पानी किसी ''अमृत'' (Amrit) से कम नहीं है। लेकिन पानी वही सही जो ''स्वच्छ'' हो, क्योंकि ''स्वच्छ पानी'' (clean water) सिर्फ प्यास नहीं बुझाता है, बल्कि आपके शरीर में उत्पन्न होने वाली कई बीमारियों (Disease) को भी जड़ से खत्म कर देता है।

पानी पीने के फायदे : बढ़ते वजन और गुर्दे समेत इन बीमारियों को दें सकते हैं मात, जानें कैसे
X

clean drinking water Benefits in hindi

'जल' है तो 'कल' है

धरती पर पानी किसी 'अमृत' (Amrit) से कम नहीं है। लेकिन पानी वही सही जो 'स्वच्छ' हो, क्योंकि 'स्वच्छ पानी' (clean water) सिर्फ प्यास नहीं बुझाता है, बल्कि आपके शरीर में उत्पन्न होने वाली कई बीमारियों (Disease) को भी जड़ से खत्म कर देता है। आइये जानते हैं स्वच्छ पेयजल के 10 अनमोल फायदे (Clean Drinking Water Benefits) ...

अगर रोजाना सुबह बासी मुंह पीते हैं पानी, तो जानें सुबह पानी पीने के फायदे, इसका असर भी

स्वच्छ पेयजल के फायदे : (Clean Drinking Water Benefits in Hindi)

1. सुबह खाली पेट एक गिलास
'स्वच्छ पानी पीने (clean drinking water)
से पेट की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। इससे डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) भी सुचारू रूप से काम करता है।
2. स्वच्छ गरम या गुनगुने पानी (Clean Warm Water) पीने से टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम (Immune System) भी सही रहता है।
3. सादा पानी पीने के मुकाबले में सही मात्रा में स्वच्छ पानी पीने (clean drinking water) से गुर्दे (Kidney) सही रहते हैं।
4. अगर आप सर्दी या गर्मी के मौसम में होने वाली घबराहट से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में स्वच्छ पानी (clean water) पीने से तुरंत शरीर को एनर्जी (Energy) महसूस होती है और घबराहट खत्म होती है। जिससे हम फिर से अपने काम पहले की तरह आसानी से कर पाते हैं।
5.स्वच्छ पानी पीने (clean drinking water) से एसिडिटी (Acidity) की समस्या खत्म होती है, क्योंकि पानी पेट साफ करता है।
6. शरीर (Body) में पानी की कमी से कई बार सिरदर्द (Headace) होता है। ऐसे में स्वच्छ पानी पीने (Clean Warm Drinking Water) से सिरदर्द (Headace) में भी आराम मिलता है।
7. दिन में कम से कम 8-10 गिलास स्वच्छ पानी पीने (clean drinking water) से स्किन में रूखापन (Skin Dryness) नहीं होता।
8. सर्दियों में स्वच्छ गरम या गुनगुने पानी (Clean Warm Drinking Water) पीने से गले में होने वाले दर्द (Throat Pain) को भी राहत मिलती है।
9. स्वच्छ पानी पीने (Clean Warm Drinking Water) से हमारे शरीर के जोड़ों (Joints) में चिकनाहट बनी रहती है। जिससे जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की समस्या कम होती है।
10. हमारे शरीर में 70 फीसदी पानी होता है। इसलिए में स्वच्छ पानी पीने (Clean Warm Drinking Water) से मांसपेशियों की ऐंठन (Muscle spasms) भी दूर होती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story