Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यहां से होते हैं स्वर्ग के दर्शन, जानिए कैसे पहुंचें स्वर्ग के द्वार

चीन का तियानमेन माउंटेन जहां से होते हैं स्वर्ग के दर्शन।

यहां से होते हैं स्वर्ग के दर्शन, जानिए कैसे पहुंचें स्वर्ग के द्वार
X
नई दिल्ली. दनिया में स्वर्ग कहां है? ये एक सवाल है। कुछ लोग कहते है कि स्वर्ग ऊपर आसमान में है लेकिन हम आज आपकों एक ऐसे स्वर्ग के बारे में बताने जा रहे हैं। जो किसी जन्नत से कम नहीं है। इस दुनिया में कई ऐसी जगह है जहां से देखने में स्वर्ग दिखता है। वैसे तो अमेरिका हो या चीन या भारत हर देश में कही ना कही स्वर्ग है। लेकिन ऐसी ही एक जगह है चीन में।
चीन का तियानमेन माउंटेन है जिसकी ऊंचाई 5 हजार फीट है और ये दुनिया का सबसे ऊंचा पहाड़ है जहां एक गुफा है और इसे एक प्रमुख टूरिस्ट अट्रैक्शन प्लेस भी कहा जाता है। चीन में इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है। बताया जाता है कि 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था। इसकी लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा चौड़ाई 187 फीट है।
इस पहाड़ की खासियत ये है कि ये चारों तरफ से बादलों से घिरी हुई है। इस कारण से लोग इसे स्वर्ग का दरवाजा कहने लगे। टूरिस्ट यहां जाने के लिए सड़क के अलावा केबल वे का उपयोग भी करते हैं। दुनिया का सबसे लंबा 24459 फीट और ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। केबल वे और सड़कों से उतरने के बाद लोग 999 सीढ़ियां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं। ताओ फिलॉसिफी के मुताबिक, ये 999 स्टेप सुप्रीम नंबर है और सम्राट का प्रतीक है।
इस गुफा की शुरुआत 20वीं शताब्दी में तियानमेन माउंटेन के पास एक वाटरफॉल से हुई थी, जो कि सिर्फ 15 मिनट के लिए ही दिखाई देता था। इसके बाद गायब हो जाता था। इसका पानी 1500 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था। हालांकि, अब इस वाटरफॉल का कोई नामोनिशान नहीं है। वहीं, इस माउंटेन के बारे में ये भी कहा जाता है कि यहां पर काफी खजाने छुपे हुए हैं। इसे ढूंढने की कोशिश भी कई लोगों ने की, लेकिन वे असफल रहे और भी कई रहस्यमयी बातें बताई जाती है इस गुफा के बारे में लेकिन अब ये एक टूरिस्ट प्लेस है जहां पर हर साल लाखों सैलानी घुमने आते है और स्वर्ग के दर्शन करते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story