Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पालक-छोले को मिलाकर बनाएं न्यूट्रिशन्स और स्वाद से भरा खाना

आज की डिश टेस्टी होने के साथ ही हेल्थ के लिहाज से भी बेस्ट है।

पालक-छोले को मिलाकर बनाएं न्यूट्रिशन्स और स्वाद से भरा खाना
नई दिल्ली. पालक के कई सारे न्यूट्रिशन्स और छोले में मौजूद न्यूट्रिशन्स जब एक साथ मिलते हैं तो मिलता है सेहत को बहुत सारा फायदा। आज की डिश टेस्टी होने के साथ ही हेल्थ के लिहाज से भी बेस्ट है। जानते हैं इसे बनाने की झटपट रेसिपी...

बनाने की विधि
3/4 कप काबुली चने धोकर रातभर के लिए भिगो दें। अगले दिन कुकर में डेढ़ कप पानी व नमक मिलाकर उबलने रख दें। एक सीटी आने के बाद मध्यम आंच पर रखकर 20 मिनट पकने दें। अब 5-6 कप पालक के पत्ते को ब्लांच (खाद्यावली देखें) कर लें। पानी निथारकर तुरंत ठंडा पानी डालें, ताकि पत्तियों का हरा रंग बरकरार रहे। इसी तरह टमाटर को भी नर्म होने तक ब्लांच करें और ठंडा होने पर छिलका उतार लें।

अब 1/4 कप काजू को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। टमाटर की प्यूरी तैयार करें और फिर पालक के उबले पत्तों की प्यूरी बना लें। अब कड़ाही में एक चम्मच तेल गर्म करें और आधा चम्मच जीरा तड़काएं। इसमें आधा कप बारीक कटा प्याज़ व ज़रा-सा नमक डालकर सुनहरा होने तक भूनें। इसमें एक-एक चम्मच अदरक व लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट तक भूनें। अब टमाटर प्यूरी डालें और पानी सूखने तक भूनें।

ये भी पढ़ें- 'पनीर कुल्चा' बनाने में जितना आसान, खाने में उतना ही टेस्टी

इसमें एक चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला और एक चम्मच कसूरी मेथी डालकर एक मिनट तक भूनें। अब पालक की प्यूरी डालें और मिलाएं। एक उबाल आने पर काजू का पाउडर डालें और मिलाएं। इसमें पके चने डालकर मिलाएं। आवश्यकता हो, तो पानी मिलाएं और पकने दें।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top