Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Chhath Puja 2021: छठ पूजा के इस प्रसाद के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें क्यों खाना चाहिए?

छठ पूजा (Chhath Puja) की शुरुआत नहाय खाय के साथ 8 नवंबर से शुरू हो रही है। यह त्यौहार तीन दिन तक मनाया जाता है। 11 नवंबर को सूरज को अर्घ्य देने के बाद व्रत करने वाले लोग अपना 36 घंटे का 'निर्जला' उपवास खोलेंगे। आप सभी जानते हैं कि तीसरे दिन ठेकुआ का प्रसाद बनाया जाता है। यह प्रसाद खाने में तो स्वाद लगता ही है साथ ही इसे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

Chhath Puja 2021: छठ पूजा के ये लाभ जानकर आप हो सकते हैं हैरान, जानें इसका महत्व
X

Chhath Puja 2021: छठ पूजा के ये लाभ जानकर आप हो सकते हैं हैरान, जानें इसका महत्व

Chhath Puja 2021 Thekua Health Benefits: छठ पूजा (Chhath Puja) की शुरुआत नहाय खाय के साथ 8 नवंबर से शुरू हो रही है। यह त्यौहार तीन दिन तक मनाया जाता है। 11 नवंबर को सूरज को अर्घ्य देने के बाद व्रत करने वाले लोग अपना 36 घंटे का 'निर्जला' उपवास खोलेंगे। आप सभी जानते हैं कि तीसरे दिन ठेकुआ (Thekua) का प्रसाद बनाया जाता है। यह प्रसाद खाने में तो स्वाद लगता ही है साथ ही इसे स्वास्थ्य (Health) के लिए भी फायदेमंद होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है

अपने ठेकुआ में ढेर सारे सूखे मेवे मिलाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी हो सकती है। यह आपको सर्दियों में भी गर्म रखता है। ठेकुए में सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, अंगूर और पिस्ता मिलाएं जाते है। ये सभी विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, आहार फाइबर, आवश्यक फैटी एसिड से भरभूर होते है। ठेकुआ का सेवन ठंड के मौसम में फ्लू, संक्रमण और अन्य सामान्य बीमारियों से आपको बचाने में मदद करता है।

भूख कम लगती है

ठेकुआ गेहूं के आटे और घी से तैयार किया जाता है। यह दोनों आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

एनर्जी लेवल को बढ़ाता है

यदि आप दिन भर काम करने के बाद थकान महसूस करते हैं और कुछ मीठा खाने की लालसा रखते हैं, तो ठेकुआ आपको बाद में सुस्ती महसूस किए बिना तुरंत ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है। गेहूं में विटामिन बी 1, विटामिन बी 3, विटामिन ई, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है।

दिल के लिए अच्छा

ठेकुआ में जो घी इस्तेमाल किया जाता है, उसमें मोनोसैचुरेटेड ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है जो हृदय को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, सूखा नारियल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याओं के रिस्क को कम करता है।

और पढ़ें
Next Story